Logo
election banner
MLA Santosh Bangar Election Code Violation: शिवसेना विधायक संतोष बांगर ने चुनाव आयोग के निर्देशों का उल्लंघन किया है। बांगड़ ने स्कूली बच्चों से कहा कि अपने माता-पिता को मेरे पक्ष में वोट देने के लिए कहें। इस पर विवाद शुरू हो गया है। विपक्ष ने विधायक पर कार्रवाई करने की मांग की है।

MLA Santosh Bangar Election Code Violation: चुनाव आयोग ने हाल ही में  चुनाव से जुड़ी गतिविधियों में बच्चों के इस्तेमाल नहीं करने को लेकर निर्देश जारी किया था। महाराष्ट्र के एक शिवसेना विधायक चुनाव आयोग के इस निर्देश का उल्लंघन करने के कारण विवादों में घिर गए हैं। विधायक संतोष बांगर का एक वीडियो सामने आया है। इसमें वह हिंगोली में स्कूली बच्चों से बातचीत करते हुए नजर आ रहे हैं। वह बच्चों से माता-पिता को अपने पक्ष में वोट डालने के लिए कहते नजर आ रहे हैं। इसके बाद विपक्षी दलों ने विधायक पर कार्रवाई करने की मांग की है। 

बांगड़ ने बच्चों से क्या कहा? 
बांगड़ ने बच्चों को पहले तो अपने माता-पिता को अपने वोट देने के लिए सीखाया और फिर उसे दोहराने के लिए भी कहा। बांगड़ ने बच्चों से यह दोहराने को कहा कि वह अपने माता-पिता से क्या कहेंगे। बांगड ने बच्चों से कहा कि आप अपने माता-पिता को विधायक संंतोष बांगड़ को वोट देने के लिए कहना चाहिए। आप लोगों दो दिन तक खाना-पीना बंद कर दें। जब आपके माता-पिता पूछने आएं कि खाना क्यों नहीं खा रहे हो, तो उनसे कहें कि आप विधायक संतोष बांगड़ को वोट देंगे उसके बाद ही हम खाना खाएंगे। 

कलामुनरी से विधायक हैं बांगड़
बता दें कि संतोष बांगड़ मराठवाड़ा के कलामनुरी से मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अगुवाई वाली शिवसेना के विधायक हैं। बच्चों के साथ उनकी बातचीत का वीडियो सामने आने के बाद विपक्षी महा विकास अघाड़ी ने बांगड़ पर निशाना साधा है। अघाड़ी ने कहा कि चुनाव आयोग ने सभी पार्टियों को चुनाव प्रचार में किसी भी तरह से बच्चों का इस्तेमाल नहीं करीने का निर्देश जारी किया है। बाल श्रम निषेध कानून का पालन करने को कहा है। अगर इसका उल्लंघन किया जाता है तो गंभीर कार्रवाई करने की भी बात कही है। 

एनसीपी प्रवक्ता ने बताया आदतन अपराधी
एनसीपी (शरदचंद्र पवार) के प्रवक्ता क्लाइड क्रैस्टो ने कहा कि विधायक संतोष ने 2016 में संशोधित बाल श्रम (निषेध और विनियमन) अधिनियम 1986 का उल्लंघन किया है। वह आदतन अपराधी हैं। इसके बावजूद भी  भाजपा का सहयोगी होने के कारण छूट जाते हैं। चुनाव आयोग को बिना किसी पूर्वाग्रह के उस पर कार्रवाई करनी चाहिए।

पहले भी विवादित बयान दे चुके हैं विधायक बांगड़
कलमनुरी विधायक पहले भी अपने बयानों के कारण चर्चा में रहे थे। कुछ हफ्ते पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर बांगड़ के बयान ने हलचल मचा दी थी। बांगड़ ने कहा था कि अगर मोदी प्रधानमंत्री नहीं बनते हैं तो वह बीच सड़क पर फांसी लगा लेंगे। इसके साथ ही शिवसेना विधायकों की अयोग्यता मामले में विधानसभा अध्यक्ष के फैसला सुनने से पहले कहा था कि एकनाथ शिंदे गुट को ही असली शिवसेना गुट घोषित किया जाएगा। 

5379487