Logo
election banner
Bhopal News: भोपाल के नर्मदापुरम रोड पर BRTS हटाने का काम चल रहा है, लेकिन मनमाने तरीके से बिना सुरक्षा के ठेका कंपनी काम कर रही हैं। ट्रैफिक के बीच बड़ी-बड़ी मशीनें तोड़फोड़ और मलबा हटा रही हैं। आप दुर्घटना का शिकार हो सकते हैं। आने-जाने में सावधानी बरतें।

Bhopal News: मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में BRTS हटाने का काम मनमाने तरीके से चल रहा है। भारी ट्रैफिक के बीच ठेका कंपनी दिन में बगैर सुरक्षा के सावरकर सेतु से मिसरोद थाने के बीच BRTS हटा रही है। बड़ी-बड़ी मशीनें दिन में तोड़फोड़ और मलबा हटाने का काम कर रही हैं। मनमाने तरीके से किए जा रहे काम के बीच नर्मदापुरम रोड पर हर घंटे 50 हजार से ज्यादा वाहन खतरे के बीच आना-जाना कर रहे हैं। कभी भी इस रोड पर बड़ा हादसा हो सकता है।

ट्रैफिक पुलिस की चेतावनी भी बेअसर 
ट्रैफिक पुलिस ने चेतावनी दी है कि इस प्रकार काम करने से किसी भी दिन गंभीर दुर्घटना हो सकती है। इसके बावजूद मनमानी का सिलसिला जारी है। इतना ही नहीं निगमायुक्त की फटकार के बाद भी सरमन इंडिया नामक प्राइवेट कंपनी ने रात में काम करने की शर्त मनाना शुरू नहीं की। दिन के वक्त भारी ट्रैफिक के बीच भारी भरकम मशीनरी तोड़फोड़ का काम कर रही हैं। नर्मदापुरम रोड पर छह से ज्यादा पॉइंट ऐसे हैं, जहां हर समय गंभीर दुर्घटना के हालात बन रहते हैं। इसके बावजूद ठेका कंपनी मानकों की अवहेलना करके मलबा हटाने और तोड़फोड़ का काम कर रही है। 

सावधान रहें: नर्मदापुरम रोड पर यहां सबसे ज्यादा खतरा 

  • चिनार फॉर्चून सिटी: यहां कट पॉइंट पर बैरिकेड लगाकर बीआरटीएस को बंद किया है। इसके बावजूद वाहन प्रवेश कर दानिश चौराहे की तरफ आना-जाना कर रहे हैं। बीच में भारी मशीनरी काम कर रही है।
  • बावड़िया ब्रिज: ब्रिज के ठीक सामने बीआरटीएस को तोड़ने के लिए भारी डंपर पोकलेन मशीन जेसीबी दिन के हैवी ट्रैफिक के बीच काम कर रही है। इससे साइड से निकलने वाले वहां से टकराने की आशंका रहती है।
  • दानिश चौराहा: बीआरटीएस को तोड़ दिया गया है लेकिन डी मार्ट और दानिश नगर की तरफ से रॉन्ग साइड आने वाले वाहन गलत तरीके से चौराहा क्रॉस कर रहे हैं।
  • सावरकर सेतु: ब्रिज से नीचे उतरने वाले वाहन और साइड रोड पर आने जाने वाले वाहन बगैर किसी ट्रैफिक सिग्नल और स्पीड ब्रेकर की वजह से आमने-सामने आ रहे हैं। 
  • बीयू: यूनिवर्सिटी के ठीक सामने सुरेंद्र पैलेस की तरफ जाने वाली सड़क का बीआरटीएस तोड़ दिया गया है। यहां वाहन तेजी से क्रॉस हो रहे हैं। मोड़ पर टर्न लेने वाली गाड़ियों से टक्कर संभावित है।

रात में काम करने की शर्त, दिन में हो रही तोड़फोड़ 
बता दें कि मिसरोद से बैरागढ़ तक 24 किलोमीटर लंबे बीआरटीएस को हटाने के लिए नगर निगम ने सरमन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी को 16.5 करोड़ में टेंडर जारी किया है। टेंडर की स्पष्ट शर्त है कि पूरा काम सुरक्षित तरीके से रात के समय किया जाना है। लेकिन कंपनी दिन में ही काम करवा रही है। 

पहले ही जगह कम, अब और बढ़ गया खतरा 
ट्रैफिक पुलिस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, नर्मदापुरम रोड शहर की सबसे व्यस्ततम प्रमुख रोड में से एक है। यहां 50 हजार से ज्यादा वाहन प्रति घंटे निकलते हैं। पहले ही यहां जगह कम थी, अब तोड़फोड़ की वजह से मौजूद सड़क और ज्यादा खतरनाक हो गई है।

5379487