Logo
election banner
MP Weather: मध्य प्रदेश में फिर एक बार आंधी-बारिश और तूफान का दौर शुरू होने वाला हैं। मौसम विभाग ने अप्रैल में दूसरी बार अलर्ट जारी किया है। 19 अप्रैल से 21 अप्रैल तक करीब एमपी के 24 जिलों में मौसम बदलेगा। 

MP Weather: मध्य प्रदेश में फिर एक बार आंधी-बारिश और तूफान का दौर शुरू होने वाला हैं। मौसम विभाग ने अप्रैल में दूसरी बार अलर्ट जारी किया है। 19 अप्रैल से 21 अप्रैल तक करीब एमपी के 24 जिलों में मौसम बदलेगा। मौसम विभाग के अनुसार राजधानी भोपाल, ग्वालियर, इंदौर, जबलपुर और उज्जैन में आंधी-बारिश का दौर शुरू होगा।

गर्मी भी तोड़ रही अपना रिकार्ड
इससे पहले प्रदेश में दो दिनों तक भीषण गर्मी का असर देखने को मिला था। बुधवार को धार, उज्जैन समेत 9 शहरों में दिन का टेम्प्रेचर 40 डिग्री के पार रहा। इनमें धार में सबसे ज्यादा 41.7 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। प्रदेश में बालाघाट, मंडला, उज्जैन, शाजापुर, गुना, रतलाम, नर्मदापुरम और खंडवा में भी तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर ही रहा। राजधानी भोपाल में अधिकतम तापमान 39.2 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर में 38.5, इंदौर में 39.6, जबलपुर में 38.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

10 दिन तक लगातार बारिश का रिकॉर्ड
अप्रैल में इस बार बारिश के कई रिकॉर्ड टूट गए है। भोपाल में करीब पौने 2 इंच बारिश हो गई। वहीं अप्रैल में लगातार 11 दिन तक बारिश होने का रिकॉर्ड भी बना है। 7 अप्रैल से 16 अप्रैल तक प्रदेश में लगातार बारिश हुई है। अब 19 अप्रैल से फिर प्रदेश भीग जाएगा।

24 जिलों में बारिश के आसार
मौसम विभाग ने 19 अप्रैल को भोपाल, रायसेन, सीहोर, उज्जैन, इंदौर, खंडवा, हरदा, देवास, ग्वालियर, जबलपुर, झाबुआ, रतलाम, धार, बुरहानपुर, राजगढ़, गुना, अशोकनगर, विदिशा, सागर, बैतूल, दमोह, पन्ना, कटनी और उमरिया में बारिश का अनुमान जताया है।

अप्रैल में इसलिए बदल रहा मौसम
मौसम विभाग के अनुसार वर्तमान में एक नया पश्चिमी विक्षोभ ईरान के आसपास हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में बना हुआ है। ईरान पर बने पश्चिमी विक्षोभ के आगे बढ़ने से हवाओं से वातावरण में नमी आने लगी है, शुक्रवार से इसका प्रदेश पर असर देखने को मिलेगा।

9 शहरों में तापमान 40 डिग्री के पार
गुरुवार को प्रदेश में मौसम साफ रहा। इससे कई जिलों में दिन के टेम्प्रेचर में बढ़ोतरी हुई। बुधवार की रात सबसे गर्म धार रहा। यहां तापमान 41.7 डिग्री दर्ज किया गया। लगातार दूसरे दिन धार सबसे गर्म रहा।

5379487