Logo
MP Mausam: एमपी में 25 मई से नौतपा शुरू हो जाएगा। लेकिन इसका असर पहले से ही दिखना शुरू हो गया है। वहीं मौसम विभाग के मुताबिक नौतपा में तापमान में काफी बढ़ोत्तरी दर्ज की जाएगी।

MP Mausam: एमपी में 25 मई से नौतपा शुरू हो जाएगा। लेकिन इसका असर पहले से ही दिखना शुरू हो गया है। वहीं मौसम विभाग के मुताबिक नौतपा में तापमान में काफी बढ़ोत्तरी दर्ज की जाएगी। गुरुवार को इंदौर और उज्जैन संभागों में भीषण गर्मी पड़ने की संभावना है। हालांकि बारिश के आसार नहीं दिखाई दे रहे हैं।

प्रदेश का अधिकांश हिस्सा भीषण गर्मी की चपेट में हैं। वहीं बड़े शहरों में इंदौर का तापमान 44 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच चल रहा है। हालांकि तापमान 25 मई से 2 जून तक चलने वाले नौतपा के बीच बढ़ने की संभावना है। बुधवार की रात को आसमान में बादल छाए रहे लेकिन बारिश नहीं हुई। हालांकि मौसम विभाग ने कई जिलों में आंधी चलने और हल्की बारिश की संभावना जताई थी।

नौतपा किसानों के लिए फायदेमंद
नौतपा का समय किसानों के लिए जरूरी समय माना जाता है, क्योंकि नौतपा के बाद अच्छी बारिश होने की संभावना रहती है। जो किसानों के लिए काफी फायदेमंद होता है। लेकिन नौतपा के समय बारिश का होना मौसम के लिए सही नहीं माना जाता है। 

29 मई तक गर्मी से नहीं मिलेगी राहत
मौसम विभाग के मुताबिक 29 मई तक गर्मी से राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है। इसकी एक वजह कर्क रेखा भी है। कर्क रेखा मध्य प्रदेश के रतलाम, उज्जैन, आगर-मालवा, राजगढ़, सीहोर और भोपाल से होकर गुजरती है। सूर्य की स्थिति इस समय कर्क रेखा के ठीक ऊपर होती है। जिससे मौसम में तेज़ धूप के साथ तापमान में ज्यादा बढोत्तरी देखी जा सकती है। 

कैसा रहेगा मौसम
गुरुवार को एमपी के उज्जैन, नीमच, मंदसौर, खंडवा, आगर-मालवा, रतलाम, खरगोन और बड़वानी में लू चलने की संभावना है। वहीं मौसम विभाग के मुताबिक इन जिलों का तापमान 46 डिग्री सेल्सियस के उपर पहुंचने की उम्मीद है। इन जिलों में लू को लेकर अलर्ट भी जारी किया है।

5379487