Logo
election banner
MP Weather: मध्यप्रदेश में मौसम विभाग ने रविवार(14 अप्रैल) को 15 जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है। सागर, सिवनी और अशोकनगर में आकाशीय बिजली चमकने के साथ बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है।

MP Weather: मध्य प्रदेश में लगातार एक हफ्ते से जारी बारिश का दौर रविवार(14 अप्रैल) को भी जारी रहेगा। मौसम विभाग ने 15 जिलों में गरज चमक के साथ बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। साथ ही कई जिलों में ओलावृष्टि का भी अलर्ट जारी किया गया है।

अप्रैल में नहीं पड़ेगी ज्यादा गर्मी
मौसम विभाग भोपाल ने बताया कि वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ), साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन की वजह से प्रदेश में स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव है। इससे दो-तीन दिन मौसम बदला रहेगा। इसके बाद कुछ दिन के लिए मौसम साफ हो सकता है, लेकिन आने वाले दिनों में दो वेस्टर्न डिस्टरबेंस की एक्टिविटी और हो सकती है। इससे बारिश-ओले गिरने का अनुमान है। इस तरह अप्रैल में ज्यादा गर्मी नहीं रहेगी।

ऐसा रहेगा रविवार का मौसम
मध्य प्रदेश के सागर, सिवनी और अशोकनगर में आकाशीय बिजली चमकने के साथ बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है।  इस दौरान हवा की रफ्तार 60 किलोमीटर प्रति घंटे हो सकती है। इसके अलावा जबलपुर, विदिशा, दमोह, शिवपुरी, छिंदवाड़ा, अनुपपुर, मंडला, श्योपुर, मुरैना, नीमच, मंदसौर, डिंडौरी, उमरिया, शहडोल में शाम के बाद बारिश हो सकती है।

मंगलवार से खुलेगा एमपी का मौसम
मौसम विभाग ने बताया कि वेस्टर्न डिस्टर्बेंस और साइक्लोनिक सर्कुलेशन एक्टिव हुआ है। इस सिस्टम की वजह से अगले 1 दिन तक बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार(16 अप्रैल) से मौसम साफ हो जाएगा। जिसके बाद तापमान में तेजी से बढ़ोतरी होगी।  

7 दिन से आंधी-बारिश के साथ गिरें ओले 
बता दें कि मध्यप्रदेश में बीते 7 दिन से प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में आंधी-बारिश के साथ ओले भी गिर रहे हैं। हालांकि अब सिस्टम थोड़ा कमजोर हो जाएगा। फिर भी कहीं कहीं आंधी-बारिश की संभावना बनी रहेगी।

ओले-आंधी के चलते एडवाइजरी जारी

  • मौसम विभाग ने लोगों के लिए ओले, बारिश और आंधी का मौसम की वजह से एडवाइजरी भी जारी की है। 
  • आकाशीय बिजली गिरने से जान-माल को हानि हो सकती है। ऐसे में सुरक्षित स्थान पर रहे।
  • घर के अंदर रहे। खिड़कियों और दरवाजे बंद करें और यदि संभव हो तो यात्रा से बचें।
  • इलेक्ट्रिक एवं इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग निकाल दें।
  • ओले गिरने और तेज हवा के कारण खुले क्षेत्र में फसलों को नुकसान की संभावना है। इसलिए उसे समेटकर रख लें।
5379487