Logo
election banner
रेल्वे ने अयोध्या में श्रीराम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के बाद पूरे देश से अयोध्या तक 40 स्पेशल ट्रेनों के संचालन का ऐलान किया है।

Bhopal Ayodhya Special Train: यूपी के अयोध्या में श्रीराम मंदिर में 22 जनवरी 2024 को प्राण-प्रतिष्ठा के बाद राम भक्तों/श्रद्धालुओं को भगवान राम के दर्शन के लिए रेल्वे देशभर से अयोध्या के लिए 40 स्पेशल ट्रेनें चलाएगा। यह स्पेशल ट्रेन 26 जनवरी 2024 से 21 फरवरी 2024 तक चलाई जाएंगी।

5 फरवरी को रवाना होगी ट्रेन
रेल्वे ने भोपाल मण्डल से भी एक ट्रेन चलाने का ऐलान कर दिया है। यह ट्रेन 5 फरवरी 2024 को भोपाल स्टेशन से रवाना होगी। इस ट्रेन में 22 स्लीपर कोच होंगे यानि लगभग 1584 यात्री इससे अयोध्या जा सकेंगे।

यह होगा स्पेशल ट्रेन का शेड्यूल
स्पेशल ट्रेन 5 फरवरी को रात 10:25 में भोपाल से प्रस्थान करेंगी और अगले दिन यानी 6 फरवरी की शाम 5:10 बजे पहुंचेगी। वहीं यह ट्रेन 8 फरवरी को रात 10:35 अयोध्या से वापसी करेगी और अगले दिन यानी 9 फरवरी को दोपहर 3:20 बजे भोपाल पहुंचेगी। इस स्पेशल ट्रेन का रूट वाया बीना, वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी स्टेशन, ग्वालियर, भिंड होते हुए कानपुर सेंट्रल, लखनऊ और अयोध्या तक चलेगी।

प्रदेश के अन्य हिस्सों से भी चलेगी ट्रेन
रेल्वे की तरफ से जल्द ही अगले चरण में उज्जैन, रीवा सहित अन्य स्थानों से भी अयोध्या के लिए स्पेशल ट्रेनें रवाना होने की संभावना है।

जबलपुर मुख्यालय को भी भेज गया प्रस्ताव
वहीं रेल मंडल ने इस ट्रेन को चलाने का एक प्रस्ताव पश्चिम-मध्य रेल जोन के मुख्यालय जबलपुर भेजा गया है। वहां से इस ट्रेन को 5 फरवरी को भोपाल और 7 फरवरी को अयोध्या से वापसी में चलाने की मंजूरी शेड्यूल सहित शुक्रवार देर शाम दे दी गई। भोपाल रेल मंडल के सीनियर डीसीएम सौरभ कटारिया ने बताया कि मंजूरी मिल गई है।

jindal steel Ad
5379487