MP Lok Sabha Election 2024 Phase 1 Voting: लोकसभा चुनाव-2024 के प्रथम चरण में जबलपुर, छिंदवाड़ा, मंडला, बालाघाट, शहडोल और सीधी सहित मध्यप्रदेश की 6 सीटों पर मतदान जारी है। फर्स्ट फेज की 6 सीटों में 88 प्रत्याशी किस्मत अजमा रहे हैं। जिनके भाग्य का फैसला शुक्रवार को 1.13 करोड़ से ज्यादा लिखने जा रहे हैं। जबलपुर सीट पर सर्वाधिक 19 प्रत्याशी और मंडला में सबसे कम 10 प्रत्याशी मैदान में हैं। बालाघाट संसदीय सीट के नक्सल प्रभावित एक बूथ पर सुबह 10 बजे तक 100 फीसदी मतदान हो गया। जबकि, शहडोल संसदीय सीट के एक गांव में लोगों ने एक भी वोट नहीं डाले।  

शहडोल पुल और बालाघाट में ट्रासफार्मर के लिए बहिष्कार 
शहडोल संसदीय सीट के बुढ़ार जनपद के गोडिन गांव में लोगों ने चुनाव का बहिष्कार कर दिया। वह चौडार नाले पर पुल न बनने से नाराज थे। बताया कि कई बार मांग करने के बाद भी पुल निर्माण नहीं कराया गया। बालाघाट संसदीय क्षेत्र चंगेरा गांव में चुनाव बहिष्कार की खबर है। सुबह 11 बजे तक यहां तीन लोगों ने ही वोट डाले थे। चंगेरा गांव के लोग ट्रांसफार्मर के लिए परेशान हैं।  

बालाघाट के नक्सल प्रभावित दुगलई में 100% मतदान 
बालाघाट के नक्सल प्रभावित वन ग्राम दुगलई में सुबह 10 बजे के पहले 100 प्रतिशत मतदान हो गया। इस बूथ में कुल 80 वोटर दर्ज हैं। जिन्होंने 10 बजे के पहले ही वोट डाल दिए।  

 

मध्य प्रदेश में मतदान; MP Lok Sabha Voting LIve Update 

  • जबलपुर संसदीय क्षेत्र के 19 उम्मीदवारों के लिए मतदान जारी है। सुबह 9 बजे तक यहां 13.50 प्रतिशत मतदान रिकॉर्ड किया गया है।

    सुबह 9 बजे तक MP की किस सीट पर कितनी वोटिंग 
    लाेकसभा सीट  मतदान प्रतिशत 
    मंडला  16.30 फीसदी
    छिंदवाड़ा 15.50 फीसदी
    बालाघाट 14.39  फीसदी 
    जबलपुर 13.50 फीसदी
    शहडोल 13.07 फीसदी
    सीधी 11.93 फीसदी 

     

  • छिंदवाड़ा में पूर्व मुख्यमंत्री व कांग्रेस के सीनियर नेता कमलनाथ ने मतदान किया। कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी हैं। मतदान के बाद कमलनाथ ने दो अंगुली दिखाकर विक्ट्री का इशारा किया। साथ ही कहा, छिंदवाड़ा की जनता पर पूरा मुझे भरोसा है। पिछले 44 साल का इतिहास सबसे बड़े गवाह है। मुझे उम्मीद है कि यहां के लोग सच्चाई का साथ देंगे। 
     
  • सच का साथ देगी छिंदवाड़ा की जनता : नकुलनाथ 
    छिंदवाड़ा के कांग्रेस उम्मीदवार व कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ ने शुक्रवार सुबह पत्नी प्रियनाथ के साथ मतदान करने पहुंचे। मतदान के बाद कहा, हमने 44 साल तक छिंदवाड़ा की जनता के लिए काम किया है। मुझे पूरा विश्वास है कि जनता हमें आशीर्वाद देगी और वह सच का साथ देगी। 
     
  • मुगल सम्राट अकबर के दरबारी बीरबल का संबंध मध्य प्रदेश के सीधी संसदीय क्षेत्र से है। शुक्रवार को मतदान से पहले बीरबल के वंशज गंगाराम दुबे ने बताया कि आज हर जगह विकास हो रहा है और हर कोई खुश है। तीसरी बार हमारी सरकार बनी तो सीधी क्षेत्र और देश में और विकास होना चाहिए।