Logo
election banner
FIR on rumor of paper being out in MP: राज्य शिक्षा केन्द्र के मूल्याकंन नियंत्रक एचजी खरे ने साईबर क्राईम भोपाल के पुलिस आयुक्त के कार्यालय में दर्ज कराई शिकायत

FIR on rumor of paper being out in MP: स्कूल शिक्षा विभाग ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया है कि पांचवीं और आठवीं की परीक्षाएं बोर्ड पैटर्न कराई जा रही हैं। इसमें प्रश्न पत्र की गोपनीयता के लिए खास इंतजाम किए गए हैं। कुछ लोग निजी फायदे के लिए फर्जी एवं भ्रामक प्रश्न-पत्र सोशल मीडिया पर वायरल कर रहे हैं। ऐसे लोगों के खिलाफ वैधानिक कार्रवाई की जा रही है। राज्य शिक्षा केन्द्र के मूल्याकंन नियंत्रक एचजी खरे ने पुलिस आयुक्त, साईबर क्राईम भोपाल में FRI दर्ज कराई है। 
 

संचालक राज्य शिक्षा केन्द्र धनराजू एस ने कहा कि ऐसे कृत्यों से परीक्षा की शुचिता पर सवाल उठते हैं। विद्यार्थी भी गुमराह व परेशान होते हैं। उनकी मनोदशा पर नकारात्मक प्रभाव पड़ने की भी आशंका है। राज्य शिक्षा केन्द्र की ओर से ऐसे व्यक्तियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए साईबर पुलिस में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है।

विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों से अपील
संचालक धनराजू एस ने विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों से अपील की है कि वह किसी प्रलोभन में न आएं और पूरे मनोयोग से परीक्षा दें। साईबर अपराधी प्रलोभन देकर आपकी व्यक्तिगत जानकारी का दरुपयोग कर सकते हैं। वह आर्थिक नुकसान भी कर सकता है। आपराधिक संलिप्तता का प्रकरण भी दर्ज हो सकता है। इसलिए मिथ्या अफवाहों से बचें।

यह है पेपर वितरण की व्यवस्था 
शिक्षा विभाग ने परीक्षा में गड़बड़ी रोकने ऑनलाइन व्यवस्था की है। राज्य शिक्षा केंद्र ने प्रश्न-पत्र पोर्टल पर अपडेट कर परीक्षा के दिन उसकी लिंक जनरेट कर सभी केंद्र प्रभारियों को भेजे जाते हैं। परीक्षा केंद्र में ही पेपर प्रिंटिंग की व्यवस्था की गई है। ताकि, तुरंत पेपर प्रिंटिंग कराकर वितरण किए जा सकें।  

5379487