Logo
MP News: मध्यप्रदेश के बालाघाट के कई गांव इस समय मलेरिया की समस्या से जूझ रहे हैं। इसमें एक गांव ऐसा भी है जिसमें प्रत्येक घर से कोई न कोई मलेरिया की चपेट में है।

राहुल टेंभरे, बालाघाट: जिले में बढ़ते तापमान के साथ मौसम परिवर्तन व बारिश के चलते मलेरिया जैसी बीमारियों का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। यह बीमारी काफी संख्या में लोगों को अपनी जद में ले रही है। इसमें बालाघाट के कई गांव इस समस्या से जूझ रहे हैं। इसमें एक गांव ऐसा भी है जिसमें प्रत्येक घर से कोई न कोई मलेरिया की चपेट में है। 

इस बीमारी के कारण लोगों को आर्थिक नुकसान भी उठाना पड रहा है। मलेरिया से सबसे ज्यादा बैहर-बिरसा क्षेत्र प्रभावित है। जिसके कई गांव जैसे  बिठली, भंडेरी, सोनगुड्डा, लामता का उम्र दौनी,सर्रा, रट्टा, गांगुलपारा, लांजी का सीतापाला, किरनापुर का बोरबंद, उकवा क्षेत्र का सोनेवानी व लौगूर गांवों में काफी तेजी के साथ मरीज अस्पताल में इलाज के लिए पहुंच रहे हैं।

वनग्राम सर्रा गांव में काफी तेजी से बढ़ रहे मरीज
वहीं 144 की आबादी वाले वनग्राम सर्रा की हालात काफी बिगड़ चुकी है। जानकारी के मुताबिक यहां हर घर में मलेरिया के मरीज देखने मिल रहे हैं। जिसमें बूढे से लेकर मासूम बच्चे शामिल हैं। मौजूदा समय में इस गांव के एक दर्जन से अधिक लोग जिसमें कई मासूम बच्चे भी मलेरिया में जद में है।

पूरा गांव मलेरिया की चपेट में
वनग्राम सर्रा गांव बालाघाट जनपद की रट्टा पंचायत के अंतर्गत आता है। वहां आसपास घना जंगल व लोगो मे जागरूकता का अभाव होने के कारण बीते डेढ माह से पूरा गांव मलेरिया में जद में आ चुका है। इस मामले को लेकर गांव में पदस्थ आंगनवाड़ी कार्यकर्ता श्रीमती वशु पंद्रे ने बताया कि काफी संख्या में लोग बीमार हो गये थे, लेकिन अब कुछ सुधार है।

1 दर्जन से अधिक लोग बीमार
आंगनवाड़ी कार्यकर्ता ने बताया कि हमने स्वास्थ्य विभाग का सूचना दी थी और टीम यहां जांच के लिए आई हुई थी। जिसकी जांच करके कुछ दवाइयां लोगो को दिलाई गई। वहीं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के मुताबिक वर्तमान में गांव में एक दर्जन से अधिक लोग बीमार हैं। जिसकी शिकायत मलेरिया विभाग के अधिकारियों तक पहुंचा दी गई है।

मलेरिया को लेकर अमला अलर्ट मोड पर
जिला मलेरिया अधिकारी मनीषा जुनेजा ने बताया कि सर्रा गांव की शिकायत हमें मिली है। हम एक टीम भेजकर जांच सर्वे करवा रहे हैं। इसके अलावा जो भी आवश्यकता होगी, उस आधार पर इलाज किया जायेगा। साथ ही मलेरिया को लेकर अब हमारा अमला भी अलर्ट मोड पर है, क्योकि अब आगे बारिश का मौसम ही आने वाला है।

5379487