Logo
election banner
नगरीय प्रशासन विभाग के अधिकारियों ने राज्य साइबर सेल में दर्ज कराई शिकायत, मदद के लिए बुलाए गए साइबर एक्सपर्ट 

भोपाल। प्रदेश में साइबर अटैक की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। साइबर फ्रॉड से जुड़े अपराधी सरकारी विभागों को भी निशाना बना रहे हैं। ताजा मामला मप्र नगरीय प्रशासन विभाग का सामने आया है। जालसाजों ने विभाग की ऑनलाइन सेवाओं को संचालित करने करने ई-नगरपालिका सॉफ्टवेयर साइट को हैक कर लिया। जिसके कारण प्रशासन को साफ्टेवेयर बंद कराना पड़ा। विभाग की ऑनलाइन सेवाओं को दोबारा संचालित करने के लिए आईटी एक्सपर्ट भी बुलाने पड़े। विभागीय अधिकारियों ने मप्र पुलिस के साइबर सेल में घटनाक्रम की शिकायत दर्ज कराई है। 

दावा-तीन दिन में ऑनलाइन सेवाएं दोबारा चालू हो जाएंगी
मप्र नगरीय प्रशासन की ऑफीशियल वेबसाइड में हुए साइबर अटैक के बाद विभाग की ऑनलाइन सेवाएं ठप हैं। विभाग के आला अधिकारियों ने 21 दिसंबर को ई-नगरपालिका सॉफ्टवेयर बंद कराया था। जिसके बाद से उसे दोबारा बहाल कराने के प्रयास जारी हैं। नगरीय प्रशासन विभाग के अधिकारियों ने दावा किया दो से तीन दिन में तकनीकी समस्या दूर कर ऑनलाइन सेवाएं पुन: बहाल करा दी जाएंगी। 

फाइलें इनकरप्ट, अचानक बंद हो गए थे सिस्टम
राज्य साइबर सेल के एसपी वैभव श्रीवास्तव ने बताया कि नगरीय प्रशासन विभाग से साइबर अटैक की शिकायत मिली थी। उनकी कुछ फाइलें इनकरप्ट करने का मैसेज आ रहा था। सभी सिस्टम अचानक बंद हो गए थे। हमने केस दर्ज कर लिया है, मामले की जांच चल रही है।

 

5379487