Logo
election banner
अग्नि चीता 48 घंटे से कूनो से बाहर निकलकर पोहरी इलाके से सटे हुए बफर जोन के जंगल में चला गया है।

Kuno National Park: श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क के बाड़े से अग्नि चीता रिजर्व जोन से बाहर चला गया है। 48 घंटे से वन विभाग अमला अग्नि चीते को ट्रैक करने में लगा है। मगर अब तक ट्रैक नहीं कर पाया है। अधिकारी इंतजार कर रहे है कि वह वापस कूनो के जंगल में आ जाए।

48 घंटे से कूनो से बाहर अग्नि चीता
बताया जा रहा कि अग्नि चीता 48 घंटे से कूनो से बाहर निकलकर पोहरी इलाके से सटे हुए बफर जोन के जंगल में चला गया है। इस जंगल से कुछ ही दूरी पर रिहाइशी इलाका भी लगा है। इस वजह से कूनो की टीमें लगातार उस पर नजर  बना कर रखी हैं। बता दें, अग्नि और वायु चीते को कूनो के अधिकारियों ने अहेरा गेट इलाके के जंगल में रिलीज किया था, दोनों चीते हमेशा एक साथ रहते हैं। एक साथ शिकार करके अपना भोजन तलाशते हैं। इस बार खुले जंगल में  रिलीज किए जाने के बाद वह एक दूसरे से अलग हो गए। पांच दिन से वह एक दूसरे से अलग रह रहे हैं।

बफर जोन से बाहर
कूनो नेशनल पार्क के DFO थिरूकुराल आर ने बताया कि अग्नि चीता रियल लोन से बाहर है। बफर जोन के जंगल में ही है, वह हमारी निगरानी में है, हमारी ट्रैकिंग टीम में लगातार नजर बनाए हुए है। पहले भी पवन चीता कूनो से  निकलकर विजयपुर, पोहरी और शिवपुरी इलाके के जंगल में घुस गया है। उसे तीन बार ट्रेंकुलाइज कर कूनो लाया जा चुका है। एक मादा चीता भी पहले भी  कूनो के बाहर रह चुका है।

5379487