Logo
Jabalpur News: जबलपुर मंडल की ट्रेनों में अवैध वेंडरों के हौंसले बुलंद है। ये लोग खचाखच भड़ी ट्रेनों में घटिया क्वॉलिटी के समोसे, आलूबड़े समेत अन्य खाद्य सामग्री बेच रहे हैं। RPF और खाद्य विभाग की संयुक्त टीम ने कार्रवाई की है।

जबलपुर: भीषण गर्मी के सीजन में लोगों को रेलयात्रा बहुत महंगी पड़ रही है। इन दिनों कोई भी ट्रेन हो, यात्रियों को पैर रखने तक की जगह नहीं मिल रही है। बात चाहे ट्रेन के जनरल कोच की हो या स्लीपर की। यहां तक कि एसी कोच में लंबी वेटिंग मिल रही है। इसी स्थिति का फायदा अवैध वेंडर उठा रहे हैं। वह खराब खाद्य सामग्री बेचकर यात्रियों की जान से खिलवाड़ कर रहे हैं। 

पश्चिम मध्य रेलवे के मुख्यालय में ये हाल 
ताजा मामला प्रदेश की संस्कारधानी और पश्चिम मध्य रेलवे (SCR) के जोन मुख्यालय जबलपुर से सामने आया। यहां अवैध वेंडर ट्रेन में घटिया खाद्य सामग्री सप्लाई कर रहे थे। इसकी लगातार शिकायतें मिल रही थी। शिकायत के बाद मौके पर पहुंचे खाद्य विभाग के अफसरों ने अवैध वेंडरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है। 

जानकारी के अनुसार, नेहरू नगर अन्ना बस्ती के पास घर पर खाद्य विभाग की टीम ने कार्रवाई की। यहां बेहद खराब तरीके से समोसे, आलूबड़े और अन्य खाद्य सामग्री बनाई जा रही थी। मौके पर पहुंची टीम को गंदगी और घटिया खाद्य सामग्री मिली, जिसके बाद टीम ने सामग्री के सैंपल लिए हैं। यह वेंडर ट्रेनों में अवैध रूप से खाने की सप्लाई कर रहे थे। 

ट्रेन में बेच रहे सड़े-गले समोसे, 3 पर कार्रवाई 
खाद्य सुरक्षा अधिकारी पंकज श्रीवास्तव ने बताया कि आरपीएफ से सूचना प्राप्त हुई कि कुछ वेंडर अवैध रूप से ट्रेन में सड़े-गले समोसे और अन्य खाद्य सामग्री सप्लाई कर रहे हैं। जानकारी मिलने के बाद आरपीएफ और खाद्य विभाग की संयुक्त टीम ने मौके पर छापा मारकर 3 वेंडरों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए खाद्य सामग्री को नष्ट किया है। रेल सुरक्षा बल और खाद्य विभाग की टीम आगे भी ऐसी कार्रवाई करती रहेगी। 

रेलवे प्रशासन पर सवाल 
ट्रेन में अवैध वेंडर पर कार्रवाई करने की बात रेलवे हर वक्त कहता है, लेकिन रेलवे की उदासीनता और लापरवाही के चलते अवैध वेंडरों को बढ़ावा मिलता है। ये लोग यात्रियों को औने-पौने दाम पर घटिया खाद्य सामग्री बेचते हैं। दूसरी तरफ यात्री भी मजबूरी में इनसे खाने-पीने की चीजें लेते हैं। 

(जबलपुर से फतेह सिंह की रिपोर्ट)

5379487