Logo
election banner
Haryana Government: हरियाणा में कौशल रोजगार निगम की ओर से युवाओं को विदेशों में नौकरियां दी जाएगी। इसके लिए निर्धारित योग्यताएं और सैलरी तय की गई है। इस भर्ती के लिए उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।  

Haryana Government: विदेश में नौकरी के लिए हरियाणा सरकार उन्हें खुद रोजगार दिलाएगी। सरकार ने यह जिम्मेदारी हरियाणा कौशल रोजगार निगम को सौंपी है। बता दें कि सात देशों ने 13 हजार 294 पदों के लिए हरियाणा के युवाओं की मांग प्रदेश सरकार को भेजी है। सरकार ने यह कदम विदेश में नौकरी करने के इच्छुक युवा को कबूतरबाजों के चंगुल में फंसने से बचाने के लिए उठाया है।

इन देशों में मिलेगी नौकरी

कुशल श्रमिकों को नौकरी के लिए यूनाइटेड किंगडम (UK), संयुक्त अरब अमीरात, जापान, इजरायल, फिनलैंड, उज्बेकिस्तान सहित सात देशों ने अनुरोध भेजा है। यूके में 2500 हेल्थ केयर और नर्स चाहिए, जिनकी सैलरी 28 हजार से 29 हजार पौंड प्रति वर्ष होगी। इसके लिए उम्मीदवारों को बीएससी नर्सिंग प्रोग्राम, जीएनएम, एक साल का अनुभव और आईईएलटीएस पास होना चाहिए। वहीं, उम्मीदवारों की उम्र 45 साल से कम होनी चाहिए। साथ ही चयनित उम्मीदवारों को कंपनी मेडिकल इंश्योरेंस देगी और नौकरी के पहले दो महीने में फ्री रहने के लिए आवास देगी।

नौकरी के लिए योग्यता

इजरायल से 10 हजार कंस्ट्रक्शन वर्कर्स के लिए नौकरी आई है। प्लास्टरिंग, फ्रेमवर्क, शटरिंग, कारपेंटर, सिरेमिक टाइल और लोहा मोड़ने वालों की जरूरत है। इसके लिए सैलरी एक लाख 37 हजार रुपये प्रति महीना तय की गई है। उम्मीदवारों की शैक्षिक योग्यता में दसवीं पास और तीन साल के अनुभव के साथ ही उम्र 25 से 45 साल होनी चाहिए। इस नौकरी में ओवरटाइम भी दिया जाएगा। वहीं, फिनलैंड में 50 हेल्थ केयर गिवर चाहिए।

कई पदों पर निकली भर्ती

जापान में रेस्टोरेंट स्टाफ के लिए 20 युवा चाहिए। उन्हें हर महीने दो लाख 40 हजार येन दिए जाएंगे। उज्बेकिस्तान में 100 स्ट्रक्चर फिटर और फैब्रिकेटर, 100 स्ट्रक्चर सुपरवाइजर, 100 असिस्टेंट स्ट्रक्चर फिटर, 50 मशीन ऑपरेटर चाहिए। यूएई में 200 हैवी बस ड्राइवर, 95 लाइट बस ड्राइवर, 50 महिला हाउसकीपिंग अटेंडेंट, 13 महिला रेजिडेंट, 20 महिला क्लीनर और टेक्नीशियन चाहिए।

शुरू की गई लाइसेंस की प्रक्रिया 

हरियाणा कौशल रोजगार निगम ने विदेश में नौकरी के लिए पद, योग्यता और सैलरी के साथ ही नियम और शर्तें जारी कर दी हैं, जिससे विदेश जाने के इच्छुक युवा रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इच्छुक उम्मीदवारों को एचकेआरएन खुद विदेश भेजेगा। इस काम में विदेश सहयोग विभाग उनकी मदद करेगा। युवाओं को नौकरी के लिए विदेश भेजने के लिए हरियाणा कौशल रोजगार निगम ने लाइसेंस लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। जैसे ही यह लाइसेंस मिल जाएगा, निगम उम्मीदवारों को भेजना शुरू कर देगा। इससे युवा ठगी का शिकार होने से बच जाएंगे।

5379487