Logo
हरियाणा के हांसी में मुंढाल ड्रेन पर काम कर रहे एक मनरेगा मजदूर को सांप ने काट लिया। हादसे के समय ड्रेन पर 100 के करीब मनरेगा मजदूर काम कर रहे थे। सांप ने एक मजदूर के पैर पर 6 डंक मारे। घायल को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया, जहां उसकी हालत स्थिर है।

Hansi: राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित मुंढाल ड्रेन पर काम कर रहे एक मनरेगा मजदूर को सांप ने काट लिया। हादसे के समय ड्रेन पर 100 के करीब मनरेगा मजदूर काम कर रहे थे। सांप ने एक मजदूर के पैर पर 6 डंक मारे। घायल मजदूर को उपचार के लिए नागरिक अस्पताल में भर्ती करवाया गया, जहां उसका उपचार किया जा रहा है। उपचाराधीन जय भगवान ने बताया कि वह मंगलवार सुबह करीब 10 बजे अन्य मनरेगा मजदूरों के साथ मुंढाल ड्रेन की सफाई का काम कर रहा था। जैसे ही उसने ड्रेन में खड़ी झाड़ियों को काटने के लिए कस्सी मारी तो वहां पर छिपे एक सांप ने उसके पैर पर काट लिया। सांप ने उसके पैर पर एक के बाद एक करके 6 डंक मारे और डंक मारने के बाद भागकर झाड़ियों में छुप गया।

एंबुलेंस के माध्यम से युवक को पहुंचाया अस्पताल

जयभगवान ने बताया कि सांप द्वारा पैर पर काट लिए जाने की बात मनरेगा मैट को बताई, जिसके बाद तुरंत एंबुलेंस को फोन कर मौके पर बुलाया। इस दौरान दूसरे मनरेगा मजदूरों ने झाड़ियों में छिपे सांप को तलाश कर उसे मार डाला, ताकि वह ड्रेन की सफाई करने वाले किसी दूसरे मजदूर को न काट ले। जयभगवान ने बताया कि एंबुलेंस के आने पर साथी मजदूरों द्वारा उसे पहले सोरखी सीएचसी सेंटर ले जाया गया, लेकिन सीएचसी सेंटर पर कोई चिकित्सक मौजूद नहीं होने के कारण उसे हांसी नागरिक अस्पताल लाया गया। जहां चिकित्सकों द्वारा उसका उपचार किया जा रहा है।

जहरीले जीव के काटने पर तुरंत अस्पताल में करें भर्ती

नागरिक अस्पताल में तैनात चिकित्सक संजय वर्मा ने बताया कि सांप द्वारा डसे हुए एक मरीज को अस्पताल में लाया गया था और उसका उपचार किए जाने के बाद उसकी हालत खतरे से बाहर है। किसी भी जहरीले जीव के काटने पर उसे तुरंत अस्पताल लेकर आना चाहिए, ताकि समय पर उपचार किया जा सके और मरीज की जान बच सके। कई बार लोग झाड़ फूंक के चक्कर में पड़ जाते हैं जिससे मरीज की जान पर बन आती है। इसलिए जहरीले जीव के काट लेने पर मरीज को जितना जल्दी हो सके, अस्पताल पहुंचाना चाहिए। ताकि मरीज को उपचार प्रदान कर उसकी जान बचाई जा सके।

मनरेगा मजदूरों में विभाग के खिलाफ रोष

मनरेगा मजदूर को सांप द्वारा काट लिए जाने के बाद विभाग के किसी भी अधिकारी द्वारा मनरेगा मजदूर की सुध नहीं लिए जाने पर मनरेगा मजदूरों में विभाग के अधिकारियों के प्रति रोष बना हुआ है। उधर मनरेगा मजदूर को सांप द्वारा डस लिए जाने की सूचना मिलने पर अखिल भारतीय मनरेगा मजदूर मंच के प्रदेशाध्यक्ष राम अवतार सुलचानी ने नागरिक अस्पताल पहुंच मनरेगा मजदूर का हालचाल जाना और कहा कि घास व झाड़ियों में जहां जहरीले जानवर छिपे रहने का अंदेशा हो, वहां एक दिन पहले कीटनाशक दवाईयों का स्प्रे करना चाहिए। विभाग व सरकार की लापरवाही के चलते हर साल दर्जनों मजदूर अपनी जान से हाथ धो बैठते हैं। यदि सरकार ने जल्द ही मनरेगा मजदूरों की मांगों को पूरा नहीं किया तो वे आने वाले दिनों में बड़ा आंदोलन करने से गुरेज नहीं करेंगे।

jindal steel Haryana Ad hbm ad
5379487