Logo
election banner
Famous Churches in Gurgaon: गुरुग्राम में मंदिरों के साथ-साथ कई चर्च और मस्जिद भी शामिल हैं। आज हम यहां गुरुग्राम के ऐसे चर्च बारे में बात करेंगे, जो काफी फेमस हैं।

Famous Churches in Gurgaon:: हरियाणा का जिला गुरुग्राम जा आज भारत का औद्योगिक केंद्र माना जाता है, जो एक आकर्षक शहर है। मिलेनियम सिटी कहा जाने वाला यह क्षेत्र राजपूतों के प्राचीन शासन काल से ही ऐतिहासिक महत्व रखता है। यह शहर हिंदू धर्म प्रमुख धर्म होने के कारण, शहर में कई चर्च और मस्जिद भी शामिल हैं। आज हम यहां गुरुग्राम के 5 ऐसे चर्च के बारे में बात करेंगे जो काफी फेमस है। जहां जाने के कोई भी शांति का अनुभव कर सकता है।  

चर्च ऑफ इमैक्युलेट कन्सेप्शन

Top Churches in Gurgaon
चर्च ऑफ इमैक्युलेट कन्सेप्शन

चर्च ऑफ इमैक्युलेट कन्सेप्शन गुरुग्राम के सेक्टर 45 में स्थित एक खूबसूरत छोटा चर्च है। ऊंची लाल ईंट की इमारत, चर्च की आधुनिक वास्तुकला सरल और सुरुचिपूर्ण ढंग से सजाए गए इंटीरियर के साथ अच्छी तरह से मेल खाती है। यहां पर पार्किंग की जगह, विशाल प्रार्थना कक्ष और आरामदायक माहौल के साथ, चर्च न केवल एक अच्छी तरह से उपयोग किया जाने वाला निर्माण है, बल्कि खुद के साथ शांति से रहने के लिए एक अच्छी जगह है। ईसाई धर्म की भावना को जीवित रखने के लिए, यह चर्च एक बड़े परिवार की तरह है।

लिविंग सैंक्चुअरी चर्च

Top Churches in Gurgaon
लिविंग सैंक्चुअरी चर्च

लिविंग सैंक्चुअरी चर्च की स्थापना गुरुग्राम में 2007 में की गई थी। इस चर्च की खासियत यह है कि लोगों की मदद करना इसकी पहली और सबसे बड़ी प्राथमिकता है। इसके संस्थापक एग्नेलो और निकोला जेवियर जरूरतमंदों को कपड़े और भोजन वितरित करने जैसे अच्छे कार्यों के माध्यम से सुसमाचार का प्रचार करते हैं और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। उनके उत्थानकारी विचार और दयालुता इस चर्च को हर किसी के लिए अच्छे कार्यों की कामना करने के लिए एक अद्भुत जगह बनाती है।

ऑल नेशंस डिसिपल्स फेलोशिप चर्च

Top Churches in Gurgaon
ऑल नेशंस डिसिपल्स फेलोशिप चर्च

ऑल नेशंस डिसिपल्स फेलोशिप चर्च गुरुग्राम में सुशांत लोक - I में स्थित है। यहां पर पूरे सप्ताह प्रार्थना सभाओं, युवा फेलोशिप, बाइबिल अध्ययन आदि जैसी कई आध्यात्मिक गतिविधियों का आयोजन करते हुए, चर्च बहुत सक्रिय है। साथ ही पूरे साल हमेशा जीवंत गतिविधियों से भरा रहता है, जिससे लोगों को सभाओं में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

सेंट थॉमस मार थोमा चर्च

Churches in Gurgaon
सेंट थॉमस मार थोमा चर्च

1994 में स्थापित, सेंट थॉमस मार थोमा चर्च गुरुग्राम की शीतला माता कॉलोनी में स्थित है। यह चर्च अपने सभी सदस्यों को मार्गदर्शन प्रदान करते हुए, सक्रिय रूप से कई गतिविधियों का आयोजन करता है जो सभी लोगों के बीच आध्यात्मिकता को प्रोत्साहित करते हैं। इस चर्च में एक शांत वातावरण महसूस कर सकते हैं, जो ईसा मसीह के नाम पर सभी का स्वागत करता है।

इवेंजेलिकल चर्च

Churches in Gurgaon
इवेंजेलिकल चर्च

गुरुग्राम में इवेंजेलिकल चर्च की स्थापना 1999 में हुई थी। यह एक बहुत बड़ी मंडली का हिस्सा है। ईसीआई चर्च सोसायटी की शुरुआत 1941 में हुई थी। यह इवेंजेलिकल चर्च वास्तव में एक तमिल चर्च है जो मूल रूप से जापान में ओरिएंटल मिशनरी सोसायटी या ओएमएस द्वारा स्थापित किया गया था। यह चर्च सभी धर्म के लोगो को आमंत्रित करता है।

Also Read: Delhi Special Facts: दिल्ली के पांच चौंकाने वाले फैक्ट, जो राजधानी को बनाते हैं खास

ऐसा माना जाता है कि ईसाई धर्म अधिकांश यूरोपीय देशों में इसके आगमन से पहले ही भारत में शुरू हो गया था। अब दक्षिण और पूर्वी भारत में महत्वपूर्ण, ईसाई आबादी भारत की जनसांख्यिकीय का 2.3 प्रतिशत है और लगातार बढ़ रही है। 

5379487