Logo
election banner
हरियाणा के जींद में मौसम का मिजाज लगातार गर्म होता जा रहा है। तापमान 41 डिग्री तक पहुंच चुका है, जिसके कारण जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। व्यापार पर भी इसका असर देखने को मिला। मौसम विभाग के अनुसार अभी फिलहाल गर्मी से राहत के आसार नहीं है।

Jind: मौसम का मिजाज लगातार गर्म होता जा रहा है। 41 डिग्री पहुंचे तापमान तथा पछुआ गर्म हवा के थपेड़ों से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। दोपहर को गलियां व सड़कों पर वीरानगी नजर आई। बाजार भी सुनसान दिखाई दिया। आंशिक बादलवाई भी आकाश में देखने को मिली। मंगलवार को अधिकतम तापमान 41 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 26 डिग्री दर्ज किया गया। जबकि मौसम में आद्रता 14 प्रतिशत तथा हवा की गति 13 किलोमीटर प्रति घंटा दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल गर्मी से राहत मिलने के कोई आसार नहीं हैं। चिकित्सकों ने लोगों को सलाह दी कि गर्मी को देखते हुए ज्यादा से ज्यादा पेय पदार्थों का प्रयोग करें। स्वच्छता का ध्यान रखें और शरीर को ढक कर रखे।

सड़के तथा बाजार दोपहर में दिखाई दे रहे सुनसान

पिछले चार दिनों से तापमान में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। तापमान 41 डिग्री तक जा पहुंचा है। पिछले तीन दिनों में अधिकतम तापमान में तीन डिग्री, जबकि न्यूनतम तापमान में चार डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। जिसका जनजीवन पर असर साफ देखने को मिल रहा है। गर्मी से काम धंधे प्रभावित हो रहे हैं, दिन चढ़ने के साथ मौसम गर्माने लगता है, दोपहर तक हालात यहां तक हो जाते हैं कि सड़के तथा गलियां सुनसान नजर आने लगती हैं। बाजार में ग्राहक दिखाई नहीं दे रहे। भीषण गर्मी के चलते पंखे तथा कूलर लोगों का सहारा बने हुए हैं।

दिन चढ़ने के साथ शुरू होता है सूर्य के आग उगलने का सिलसिला

मंगलवार को दिन का आगाज तेज धूप के साथ हुआ। दिन चढ़ने के साथ-साथ तापमान में भी बढ़ोतरी होनी शुरु हो गई। हवा भी गर्म होने के साथ-साथ उसकी गति भी तेज हो गई। दिनभर लोग गर्म हवा के थपेड़े सहते रहे। गर्मी के चलते शीतल पेय पदार्थों की डिमांड भी बढ़ गई है। मौसम वैज्ञानिक डॉ. राजेश ने बताया कि फिलहाल गर्मी से राहत मिलने के कोई आसार नहीं है। तापमान में और भी बढ़ोतरी होगी। हालांकि बीच -बीच में आंशिक बादलवाई भी देखने को मिलेगी। सामान्य अस्पताल के डिप्टी एमएस डॉ. राजेश भोला ने कहा कि तापमान ज्यादा बढ़ रहा है। ऐसे हालात में कोई भी गर्मी की चपेट में आ सकता है। लोग तेज धूप में निकलने से परेहज करें।

jindal steel Ad
5379487