Logo
election banner
हरियाणा में नए शिक्षा सत्र 2024-25 में राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को नया पाठ्यक्रम पढ़ने को मिलेगा। शिक्षा विभाग की तरफ से मॉडल संस्कृति स्कूलों का सिलेबस बदल दिया गया है। बोर्ड की ओर से कक्षा छठी से आठवीं के कुछ विषयों के कुछ टॉपिक में बदलाव किया है।

Mahendragarh: नए शिक्षा सत्र 2024-25 में राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को नया पाठ्यक्रम पढ़ने को मिलेगा। शिक्षा विभाग की तरफ से मॉडल संस्कृति स्कूलों का सिलेबस बदल दिया गया है। बोर्ड की ओर से कक्षा छठी से आठवीं के कुछ विषयों के कुछ टॉपिक में बदलाव किया है। इसके बाद बाकी कक्षाओं के विषय में बदलाव किया जा सकता है। ऐसे में नए पाठ्यक्रम की किताबें खरीदने के लिए दुकानों पर भीड़ देखने को मिल रही है।

विद्यार्थियों को जल्द मुहैया करवाई जाएंगी किताब

बता दें कि सभी राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूल सीबीएसई से संबंधित हैं। वर्तमान में मॉडल संस्कृति स्कूलों में दाखिला प्रक्रिया जारी है। वहीं किताबों की छपाई भी हो चुकी है। जल्द ही स्कूलों को किताबें मुहैया कराई जाएंगी। बोर्ड की ओर से कक्षा छठी से आठवीं तक के संस्कृत व इतिहास सहित अन्य विषयों के पाठ्यक्रम में कुछ बदलाव किया गया हैं। इसके बाद अन्य कक्षाओं के विषयों में भी कुछ बदलाव किया जाएगा। यह किताबें अगले सत्र में ही मिल पाएंगी। इसको लेकर पाठ्यक्रम पुस्तकों के लिए एनसीआरटी की ओर से अनुभवी विषय विशेषज्ञों से रूचि व विषय अनुसार आवेदन मांगे गए हैं। इसके अलावा बोर्ड की ओर से भाषा के क्षेत्र में भी बदलाव किया गया हैं।

क्या हैं मॉडल संस्कृति की विशेषता 

राजकीय मॉडल संस्कृति विद्यालय को अन्य सरकारी विद्यालयों से अलग विशेष सुविधाएं दी जाती हैं। इसके तहत विद्यालय को हिंदी व अंग्रेजी माध्यम की पढ़ाई कराने के साथ सभी विषयों और कक्षाओं में स्टाफ की कमी नहीं रहती। इसके अलावा प्रयोगशाला, बिजली पानी और अन्य सभी प्रकार की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा जाता है। अभी सभी जिलों में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक मॉडल संस्कृति स्कूल चल रहे है।

ये रहेगा दाखिला शुल्क व मासिक फीस

विद्यालय शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी किए दाखिला शेड्यूल के अनुसार स्कूलों में प्रवेश पाने वाले बच्चों को कक्षा पहली से पांचवीं की एकमुश्त दाखिला शुल्क 500 रुपए और कक्षा छठी से 12वीं की एकमुश्त दाखिला शुल्क 1000 रुपए है। इसके अलावा पहली से तीसरी कक्षा तक मासिक फीस 200 रुपए और चौथी-पांचवीं के लिए 250 रुपए देनी होगी। इसी प्रकार कक्षा छठी से आठवीं 300 रुपए, नौवीं व दसवीं के बच्चों के लिए 400 रुपए व 11वीं से 12वीं के लिए 500 रुपए मासिक फीस निर्धारित की गई है।

मॉडल संस्कृति स्कूलों में दाखिला प्रक्रिया जारी

विभाग द्वारा जारी किए पत्र में दाखिला प्रक्रिया एक अप्रैल से शुरू हुई थी। आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 अप्रैल निर्धारित की गई थी। इसके अलावा 22 अप्रैल को ड्रॉ निकाला जाएगा। 26 अप्रैल को दाखिले की सूची जारी की जाएगी। वहीं स्कूलों में सीटें खाली रहने की स्थिति में दूसरे चरण के दाखिले 27 अप्रैल से शुरू होंगे।

jindal steel Ad
5379487