Logo
Haryana Summer Holidays: हरियाणा शिक्षा निदेशालय ने राज्यभर में सभी स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों की घोषणा कर दी है। राज्य में पहली से पांचवी कक्षा तक के स्कूलों की 21 मई से 31 मई तक छुट्टी रहेगी।

Haryana Summer Holidays: हरियाणा शिक्षा निदेशालय ने राज्यभर में सभी स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों की घोषणा कर दी है। शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी आदेश की कॉपी राज्य के सभी शिक्षा विभागों के साथ-साथ सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को भी भेज दी गई है। डीसी एवं जिला आपदा प्रबंधन समिति के अध्यक्ष डॉ मनोज कुमार ने आदेश जारी करते हुए कहा कि राज्य और दिल्ली एनसीआर में बढ़ते तापमान और तेज लू के कारण पहली से पांचवी कक्षा तक के स्कूलों की 21 मई से 31 मई तक छुट्टी रहेगी।  

उन्होंने कहा कि स्कूलों के लिए यह निदेशक शिक्षा विभाग के आदेश के बाद जारी किया गया है। उन्होंने आगे कहा कि यह आदेश जिला के सभी प्राइवेट, सरकारी और सरकारी मान्यता प्राप्त सभी स्कूलों में लागू किए जाएंगे।

स्कूलों के समय में बदलाव

वहीं इस पत्र के मुताबिक कई कक्षाओं के लिए स्कूलों के समय में बदलाव किया गया है। 18 मई से 31 मई तक जो स्कूल एक पाली में चलते हैं, उनका समय सुबह सात बजे से दोपहर 12 बजे तक रहेगा। इसके अलावा जो स्कूल दो पाली में चलते हैं, उनके लिए पहली शिफ्ट सुबह 7 से साढ़े 11 बजे तक और दूसरी शिफ्ट 11:45 से 4:15 तक चलेगी।

Also Read: दिल्ली-एनसीआर में कब बंद होंगे प्राइवेट स्कूल, सरकारी स्कूलों में हो चुकी है छुट्टी की घोषणा 

हरियाणा सहित कई राज्यों में भीषण गर्मी

आपको बता दें कि इस समय हरियाणा सहित पूरे उत्तर भारत के राज्यों में भीषण गर्मी का प्रकोप देखने को मिल रहा है। सुबह होते ही सूरज की तपिश लोगों के शरीर को झुलसा रही है। ऐसे मौसम में खासकर छोटे बच्चों को काफी खतरा रहता है, जिसे देखते हुए शिक्षा निदेशालय की ओर से गर्मी की छुट्टियों की घोषणा की गई है। 

5379487