Logo
हरियाणा के रेवाड़ी में पुलिस ने एक बार फिर खाकी की किरकरी करवा दी। चोर चोरी कर पुलिस के सामने से निकल गए व चोरों का पीछा कर पकड़ने की बजाय दुकानदार को चोरी की सूचना देकर अपने ड्यूटी निभा दी। जिस पर अब सवाल उठने लगे हैं।

रेवाड़ी। जिले में डहीना बस स्टैंड पर बीते शुक्रवार देर रात चोर एक दुकान में चोरी की वारदात को अंजाम देने के बाद पुलिस की आंखों के सामने भागने में कामयाब हो गए। अपने सामने से चोरों को गुजरता देखने के बाद भी पुलिस ने पीछा कर चोरों को पकड़ना जरूरी नहीं समझा। हां अपनी मुस्तैदी दिखाने के लिए दुकानदार को चोरी की सूचना देकर अपने ड्यूटी को निभा दिया। पुलिस की इस कार्यशैली पर अब सवाल उठने शुरू हो गए हैं। डहीना चौकी पुलिस की कार्यप्रणाली को लेकर इससे पहले भी कई बार सवाल उठ चुके हैं, बावजूद इसके पुलिस अपनी कार्यप्रणाली में सुधार को तैयार नहीं है। 

दुकानदार को खुद पुलिस ने फोन कर दी घटना की सूचना 

डहीना निवासी सुनील कुमार की एचडीएफसी बैंक के पास बैट्री-इन्वर्टर की दुकान है। रात को 1 बजकर 5 मिनट पर डहीना पुलिस चौकी स्टाफ ने उसे फोन पर बताया कि उसकी दुकान में चोरी हो गई है। वह अपने भाई को लेकर दुकान पर पहुंचा, तो पुलिस मौके पर मौजूद थी। चोर दुकान के शटर का ताला काटने के बाद शीशा तोड़कर चार नई व तीन पुरानी बैट्री चोरी कर ले गए। चोर उसके गल्ले में 1700 रुपये भी ले गए। चोरी की यह वारदात पुलिस की आंखों के सामने हो गई, लेकिन पुलिस ने चोरों का पीछा तक नहीं किया। दुकानदार को फोन पर सूचना देने के बाद पुलिस वहां खड़ी सुनील के आने का इंतजार करती रही। बाद में पुलिस ने उसकी शिकायत पर चोरी का केस दर्ज कर लिया। 

सीसीटीवी कैमरे में रिकॉर्ड हुई वारदात

दुकान के पास ही एचडीएफसी बैंक के बाहर सीसीटीवी कैमरा लगा हुआ है। सुनील के भाई इंद्रजीत ने बताया कि उसने जब बैंक की फुटेज चेक की, तो उसमें पहले एक कार कनीना की ओर से 12:38 बजे बैंक के सामने आकर रुकी। दो मिनट बाद कार रेवाड़ी की ओर निकल गई। 12:45 बजे कार एक बार फिर वहां आई। उसमें तीन लोग नजर आए, जिनमें से दो कार से उतरते हुए दिखाई दे रहे हैं। जिस समय चोरों की कार तेज गति से भाग रही है, उसी समय कैमरे में पुलिस की गाड़ी भी दिखाई दे रही है।

सवालों के घेरे में पुलिस की कार्यशैली

जिले में चोरी की बढ़ती वारदातों के बीच पुलिस का चोरों को देखने के बावजूद पीछा नहीं करना पुलिस की कार्यशैली पर सवालिया निशान खड़े कर रहा है। पुलिस का मानना है कि चोर कंवाली रोड से होते हुए भागे हैं। ऐसे में अगर समय पर नाकेबंदी की जाती, तो चोरों को काबू किया जा सकता था, लेकिन पुलिस ने ऐसा नहीं किया। इंद्रजीत ने दावा किया कि चोर पुलिस के सामने ही भागे हैं, परंतु उन्हें पकड़ने का कोई प्रयास नहीं किया गया। अब सांप निकलने के बाद पुलिस जांच के नाम पर लकीर पीट रही है। 

चौकी प्रभारी ने फुटेज को झुठलाया

डहीना पुलिस चौकी प्रभारी सचिन कुमार ने दावा किया पुलिस के पहुंचने से पहले ही चोर फरार होने में कामयाब हो गए थे, जबकि फुटेज में चोरों और पुलिस दोनों की गाड़ियां दिखाई दे रही हैं। चौकी प्रभारी का कहना है कि फुटेज के आधार पर गाड़ी व चोरों का पता लगाने के प्रयास किए जा रहे हैं। 

महिला को सम्मोहित कर गहने व नकदी ले गए

धारूहेड़ा की चांद कॉलोनी निवासी एक महिला को तीन लोग सम्मोहित करने के बाद सोने के कुंडल व 20 हजार रुपये लेकर फरार हो गए। घटना सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई। नीरज देवी ने बताया कि अस्पताल में दवा लेने के लिए गई थी। अस्पताल से लौटते समय पावर हाउस के पास तीन लोगों ने उससे बालाजी मंदिर जाने का रास्ता पूछा। उनमें से एक ने उसके हाथ पर कोई वस्तु रख दी, जबकि एक ने अपने हाथ में आग लगा ली। इसके बाद एक ने कुछ मंत्र पढ़ने शुरू कर दिए। महिला अपनी सुध खो बैठी। ठगों के कहने पर उसने अपने कानों के सोने के कुंडल निकालकर उन्हें दे दिए। इसके बाद उन्होंने कहा कि तुम्हारे में घर में जो भी पैसा है, वह लाकर उन्हें दे दे। महिला सीधी अपने घर गई। घर में रखे 20 हजार रुपये उन्हें लाकर दे दिए। आरोपी उसकी दवा भी अपने साथ लेकर फरार हो गए। 
 

5379487