Bhiwani: बीते माह नहरी पानी की कमी की वजह से जलघरों में पर्याप्त पानी का स्टॉक न होने की वजह से जिले में पीने के पानी की दिक्कत बनने लगी है। पुराने जलघर के टैंक जवाब दे गए। उनमें कुछ ही दिनों का पानी बचा है। पानी की कमी के चलते उक्त जलघर के अंतर्गत पड़ने वाले इलाके में एक दिन छोड़कर एक दिन पानी की सप्लाई दी जाने लगी है। हालांकि सिंचाई विभाग अभी समय पर पानी पहुंचने का दावा कर रहा है, लेकिन अगर पानी देरी से पहुंचा तो पीने के पानी के लिए हाहाकार मचना लाजमी है। फिलहाल पब्लिक हेल्थ ने शहर के अधिकांश इलाकों में पीने के पानी की राशनिंग शुरू कर रखी है।

पुराने जलघर में बचा कुछ दिन का स्टॉक

शहर के पुराने जलघर में पानी का स्टॉक कुछ ही दिनों का बचा है। दो टैंकों में पानी की जगह केवल गाद ही बची है। पानी कम होने की वजह से आधे शहर में एक दिन छोड़कर पानी की सप्लाई दी जाने लगी है। पानी की कमी के चलते पानी सप्लाई के समय में भी कटौती की जा रही है। किसी इलाके में 30 मिनट तो कहीं पर 25 मिनट पानी की सप्लाई दी जाने लगी है। जिसके चलते लोगों को पीने के पानी की समस्या से जुझना पड़ रहा है। यही स्थिति डाबर इलाके में स्थित जलघर की बनी है। निनान जलघर में भी कुछ दिनों का पानी बचा है। अगर जल्द नहरी पानी नहीं पहुंचा तो शहर में पीने के पानी की समस्या विकराल रूप धारण कर लेगी।

ग्रामीण इलाकों में चौथे दिन पानी की दी जा रही सप्लाई

शहर ही नहीं ग्रामीण इलाकों में भी पीने के पानी की समस्या बनी है। ग्रामीण इलाकों में स्थित जलघरों में पानी न के बराबर शेष बचा है। वहां पर लगे ट्यूबवैलों से लोगों के घरों में पानी की सप्लाई दी जा रही है। ग्रामीण इलाकों में लगाए गए ट्यूबवैलों का पानी खराब है। पानी की कमी के चलते इन्हीं ट्यूबवैलों से लोगों के घरों तक पानी की सप्लाई दी जा रही है। मजबूरन लोगों को इसी पानी से काम चलाना पड़ रहा है। ग्रामीण इलाकों में नहरों में पानी पहुंचने के बाद ही स्थिति सुधर पाएगी। उल्लेखनीय है कि जिले की नहरों में 29 अप्रैल को पानी पहुंचने की उम्मीद है। नहरी पानी पहुंचने के बाद ही पीने के पानी की सप्लाई नियमित हो पाएगी। नहरों में पानी पहुंचने के लिए सिंचाई विभाग के अधिकारी लगातार आला अधिकारियों से सम्पर्क साधे हुए है।