Logo
Nipun Mission Programme: हरियाणा में कक्षा पांचवीं तक के बच्चों को इस साल की गर्मी की छुट्टियों के दौरान निपुण मिशन कार्यक्रम के तहत कुछ नया सिखाया जाएगा। इस परियोजना कार्य में मूलभूत जानकारियों को शामिल किया गया है।  

Nipun Mission Programme: हरियाणा में कक्षा पांचवीं तक के बच्चों को इस साल की गर्मी की छुट्टियों के दौरान कुछ नया सिखाया जाएगा। हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से निपुण मिशन कार्यक्रम के तहत बच्चों के लिए कक्षा के अनुसार योजना तैयार की गई है। जिसमें बच्चों को दादी नानी से सेवा-भाव और भजन आदि सिखाया जाएगा।

बच्चों को सिखाई जाएंगी मूलभूत चीजें

इस योजना के समन्वयक ने बताया कि इस बार जून महीने में छुट्टियों के दौरान बच्चे खेल-खेल में अपने अभिभावकों, दादा-दादी, नाना नानी से कहानियां सीखेंगे। वहीं, पक्षियों के लिए तपती गर्मी में दाना पानी का प्रबंध करेंगे। ये बच्चे अपने आस पड़ोस, रिश्तेदारी, पर्यावरण, पशु-पक्षी, अपने राज्य और देश के बारे में भी मूलभूत जानकारी प्राप्त करेंगे।

बच्चों के परिवार की होगी अहम भूमिका

कहा गया है कि बच्चों के होमवर्क के दौरान परिवार के सदस्यों की अहम भूमिका रहेगी। खासकर नाना-नानी, दादी-दादी  और परिवार के अन्य सदस्यों की सहभागिता के साथ यह परियोजना कार्य पूरा किया जाएगा। बच्चों के सिलेबस के अलावा कहानी, अखबार, बाजार और समाज के साथ बच्चों का जुड़ाव बढ़ाया जाएगा। भगवान की प्रार्थना, भजन और बाल गीतों को बच्चों से याद कराए जाएंगे।

Also Read: हरियाणा डीएलएड का रिजल्ट जारी,  ऐसे करें चेक

वाट्सएप के जरिए रखी जाएगी बच्चों पर नजर

वहीं, शिक्षकों द्वारा बच्चों की  रोजाना की गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी। इसके लिए बीआरपी और एबीआरसी को विभाग की ओर से दिशा-निर्देश दिए गए  हैं। साथ ही वह स्कूलों के वाट्सएप ग्रुपों के साथ जुड़कर बच्चों की ऑनलाइन निगरानी भी करेंगे। इस दौरान बच्चे प्रतिदिन सुबह योगाभ्यास और सैर भी करें यह सुनिश्चित किया जाएगा। कहा जा रहा है कि इस परियोजना कार्य का मुख्य उद्देश्य सामान्य ज्ञान के साथ-साथ संस्कार, मार्गदर्शन, दक्षता, कौशल, व्यवहार कुशलता को बढ़ाना है। 

5379487