Logo
election banner
हरियाणा के रेवाड़ी में हाइटेंशन बिजली की तारों में शार्ट सर्किट होने के कारण खेत में एकत्रित की गई गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। वहीं, एक खेत में बिजली की तार गिरने से फसल जल गई। दमकल विभाग की टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

Rewari: गर्मी बढ़ने और तेज हवाओं के साथ बिजली की तारों में होने वाले शार्ट सर्किट के कारण बुधवार को दो किसानों के खेतों में गेहूं की फसल आग की भेंट चढ़ गई। एक किसान की करीब सात एकड़ जमीन पर कटी हुई गेहूं की फसल जल गई, जबकि दूसरे के खेत में आग से एक एकड़ खड़ी गेहूं की फसल जल गई। फायर ब्रिगेड की गाड़ियों ने आसपास के खेतों में पड़ी फसल को बचा लिया। खेतों में फसल जलने के कारण किसानों की पूरी मेहनत पर पानी फिर गया।

फसल काटकर खेत में की गई थी एकत्रित

बावल के निकट बखापुर गांव में पूर्व सरपंच बिजेंद्र ने अपनी 7 एकड़ जमीन में बोई गेहूं की फसल काटकर निकालने के लिए एकत्रित की हुई थी। बुधवार दोपहर अचानक फसल में आग लग गई। आसपास के लोगों ने बिजेंद्र को सूचना देकर खुद भी आग पर काबू पाने का प्रयास किया, लेकिन आग तेजी से फैलने लगी। बिजेंद्र अपने परिवार के साथ खेत में पहुंचा तो आग रोद्र रूप धारण कर चुकी थी। सूचना मिलने के बाद फायर ब्रिगेड भी मौके पर पहुंच गई। फायर ब्रिगेड ने आग पर काबू पाते हुए आसपास के खेतों में आग फैलने से बचा लिया, परंतु बिजेंद्र की सारी फसल जलकर राख हो गई।

शार्ट सर्किट के कारण फसल में लगी आग

पूर्व सरपंच बिजेंद्र ने कहा कि खेत से गुजर रही हाईटेंशन बिजली की लाइन में शार्ट सर्किट होने से उसकी फसल जली है। निगम की लापरवाही के कारण अक्सर शार्ट सर्किट के कारण चिंगारी निकलती रहती है। फसल जलने के बाद उसे एक ओर जहां लाखों रुपए का नुकसान हुआ है, वहीं खाने के लिए गेहूं और पशुओं के लिए चारे का संकट भी खड़ा हो गया है। मौके पर पहुंची पुलिस ने भी आगजनी के कारणों की जांच शुरू कर दी।

शेखपुरा में बिजली का तार गिरा

बावल क्षेत्र के ही शेखपुरा में एक किसान मनोज के खेत से गुजर रही बिजली की लाइन का तार टूटकर जमीन पर गिर गया। शार्ट सर्किट के कारण उसकी खड़ी फसल में आग लग गई। आग लगने के कारण आसपास के किसानों में हड़कंप मच गया। आग की सूचना पाकर मनोज व फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंच गए। फायर ब्रिगेड कर्मचारियों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया, लेकिन तब तक किसान की करीब एक एकड़ फसल जलकर राख हो गई। उसे हजारों रुपए का नुकसान हुआ है। गनीमत यह रही कि आग आसपास के खेतों तक नहीं पहुंची।

jindal steel Ad
5379487