Logo
election banner
La Foresta Restaurant: गुरुग्राम में सेक्टर- 90 के ला-फॉरेस्टा रेस्टोरेंट का लाइसेंस रद्द कर दिया गया है। यह वही रेस्टोरेंट है, जिसमें डिनर के बाद माउथ फ्रेशनर की जगह ड्राई आइस दिए जाने से लोगों ने खून की उल्टियां की थी।

La Foresta Restaurant: गुरुग्राम में सेक्टर- 90 के ला-फॉरेस्टा रेस्टोरेंट का लाइसेंस रद्द कर दिया गया है। यह वही रेस्टोरेंट है जिसमें डिनर के बाद माउथ फ्रेशनर की जगह ड्राई आइस दिए जाने से 5 लोगों की तबीयत खराब हो गई थी। इस मामले में फूड एंड सेफ्टी विभाग ने रेस्टोरेंट के खिलाफ एक्शन लिया है। गुरुग्राम फूड सेफ्टी अधिकारी रमेश चौहान के अनुसार, कार्रवाई के दौरान 15 दिन के अंदर रेस्टोरेंट से इस मामले में जवाब मांगा गया था। लेकिन, 15 दिन बीत जाने के बाद भी रेस्टोरेंट की तरफ से कोई जवाब नहीं दिया गया। इसके अब जाकर रेस्टोरेंट के खिलाफ एक्शन लेते हुए रेस्टोरेंट का लाइसेंस रद्द कर दिया गया।

फूड विभाग कई महीनों से कर रही छापेमारी

बताया गया कि ऐसी घटना गुरुग्राम में पहली बार हुई थी, इसलिए जिला फूड सेफ्टी विभाग ने इस घटना से सबक लेते हुए गुरुग्राम के हर रेस्टोरेंट और होटल में रेड शुरू कर दी है। इस दौरान जहां भी कहीं कोई कमी मिलती है, वहां पर तुरंत नोटिस जारी कर दिया जाता है। रमेश चौहान के अनुसार, कई महीनों से जिला फूड सेफ्टी विभाग की यह रेड शुरू है। अब तक विभाग ने गुरुग्राम में 162 रेस्टोरेंट के सैंपल लिए हैं, जिनमें से 58 सैंपल की रिपोर्ट फेल आई है। वहीं, कई सैंपल की रिपोर्ट आना अभी बाकी है।

फेल सैंपलों के कई मामले CJM कोर्ट में दर्ज

रेस्टोरेंट के सैंपल फेल होने की रिपोर्ट के आधार पर कई मामले सीजेएम कोर्ट में भी डाले गए हैं। इनमें से 16 मामले जिला फूड सेफ्टी विभाग ने खुद एडीसी ऑफिस में दर्ज करवाए हैं। साथ ही अधिकारी ने चेतावनी दी है कोई भी खानपान के मामले में किसी भी तरह की लापरवाही बरतता है या लोगों की जान के साथ खिलवाड़ करता है, तो उसे माफ नहीं जाएगा। इसके अलावा फूड विभाग स्कूल में भी मिड-डे मील के सैंपलों को लेकर जांच किए जा रहे हैं।

माउथ फ्रेशनर खा कर बिगड़ी थी 5 की तबीयत  

2 मार्च, 2024 को 3 दंपती गुरुग्राम के सेक्टर- 90 स्थित सफायर 90 ला फॉरेस्टा रेस्टोरेंट में खाना खाने गए थे। यहां पर अंकित, उनकी पत्नी नेहा, मानिक, उनकी पत्नी प्रीतिका और दीपक अरोड़ा ने अपनी पत्नी हिमानी के साथ रेस्टोरेंट में खाना खाया था। खाना खाने के बाद रेस्टोरेंट की महिला वेटर अमृतपाल कौर ने उन्हें माउथ फ्रेशनर ऑफर किया। अंकित को छोड़ कर बाकी 5 लोगों ने यह माउथ फ्रेशनर खा लिया था।

इसके बाद उनके मुंह में जलन होने लगी। मुंह से खून आया और उल्टी भी हो गई। उनकी तबीयत ज्यादा खराब होने लगी तो उन्होंने जबरदस्ती जोर देकर वेटर से पूछा की हमें क्या खिला दिया। इस पर वेटर ने पॉलिथीन का पैकेट खुला हुआ सामने रख दिया। इसके बाद सभी को प्राइवेट अस्पताल में भर्ती करवाया गया था।

Also Read: Kaithal में हत्यारे को उम्रकैद की सजा: रंजिश के चलते दोषी ने दिया था वारदात को अंजाम, 25 हजार लगाया जुर्माना

पुलिस किया था केस दर्ज

इस हादसे के बाद पुलिस ने अंकित के बयान पर केस दर्ज कर लिया था। डॉक्टरों ने दावा किया कि कपल्स को माउथ फ्रेशनर के नाम पर ड्राई आइस दी गई, जोकि जहरीली थी। यह मिश्री की तरह होता है और ड्राई आइस कार्बन डाइऑक्साइड का ठोस रूप होता है। इसका इस्तेमाल कूलिंग एजेंट के रूप में किया जाता है। इसे मेडिकल से लेकर आजकल फूड इंडस्ट्री में काफी उपयोग किया जा रहा है।

5379487