Logo
election banner
हरियाणा के पशुपालन एवं डेयरी मंत्री जेपी दलाल बोले, प्रदेश में वित्त वर्ष 2024-25 में  8 नए पशु चिकित्सालय व 18 औषधालय खोलने की योजना, प्रदेश में अभी 91 मोबाइल पशुधन एंबुलेंस सेवारत, टोल फ्री नंबर 1962 पर एक कॉल करने पर घर बैठे पशुओं का उपचार करने पहुंचेगी चिकित्सकों की टीम। देश के डेरी उत्पादन में हरियाणा के विशेष योगदान।

चंडीगढ़। देश के डेयरी उत्पादन में हरियाणा का खास योगदान है तथा प्रदेश के किसानों को अब एक कॉल करने पर घर बैठे पशुओं के उपचार की सुविधा मिलेगी। हरियाणा सरकार ने आगामी वित्त वर्ष 2024-25 में 8 नए सरकारी पशु अस्पताल और 18 सरकारी पशु औषधालय खोलने का निर्णय लिया है। यह सुविधाएं उन जिलों में दी जाएंगी, जहां पशु चिकित्सा सेवाएं पशुधन आबादी के अनुपात में कम है। पशुपालन एवं डेयरी मंत्री जे पी दलाल ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार पशुपालकों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने 11.20 करोड़ रुपये की लागत से 70 मोबाइल पशुधन एंबुलेंस लॉच करने व पशु चिकित्सा अस्पताल कॉले सेंटर टोल फ्री नंबर 1962 का उद्घाटन करने के बाद अपने संबोधन में यह बात कही।

आजीविका, उत्पादकता व समग्र कल्याण की नीति होंगी लागू 

उन्होंने कहा कि इस प्रतिबद्धता में पशुपालन और पालन-पोषण में शामिल लोगों की आजीविका, उत्पादकता और समग्र कल्याण के लिए नीतियों और कार्यक्रमों को लागू करना शामिल है। उन्होंने बताया कि हाल ही में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विभिन्न जिलों में इस सेवा को  सुदृढ़ करने के लिए 11.20 करोड़ रुपये की लागत से 70 मोबाइल पशुधन एंबुलेंस लांच की हैं। इसके अलावा, उन्होंने राज्य के पशु चिकित्सा अस्पताल कॉल सेंटर टोल फ्री नंबर 1962 का भी उद्घाटन किया है जो कि 24x7 चालू रहेगा। उन्होंने बताया कि पहले प्रदेश में 21 मोबाइल एंबुलेंस काम करती थी। 70 मोबाइल एंबुलेंस बेड़े में शामिल किया है। अब बेड़े में 91 मोबाइल एंबुलेंस हो गई हैं, जिससे पशुधन मालिकों को फायदा मिलेगा।

तीन मोबाइल प्रयोगशाला वैन करेंगी मिट्टी व पानी की जांच

पशुपालन मंत्री ने कहा कि मत्स्य पालन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए सरकार तीन मोबाइल जल परीक्षण प्रयोगशाला वैन के माध्यम से मिट्टी और जल परीक्षण सुविधाएं शुरू करेगी, जो सीधे किसानों को सेवाएं प्रदान करेंगी। इसके अलावा 4000 एकड़ भूमि को मछली और झींगा पालन के  अंतर्गत लाया जाएगा।मंत्री ने बताया कि देश के दूध उत्पादन में हरियाणा का महत्वपूर्ण योगदान है। देश में कुल पशुधन आबादी में राज्य की हिस्सेदारी केवल 2.1 प्रतिशत है, लेकिन राष्ट्रीय दूध उत्पादन में इसकी हिस्सेदारी 5.19 प्रतिशत से अधिक है। राज्य की प्रतिदिन प्रति व्यक्ति दूध उपलब्धता 1098 ग्राम है, जो कि राष्ट्रीय स्तर पर यह 459 ग्राम प्रति व्यक्ति प्रतिदिन से लगभग जो 2.4 गुना अधिक है। इसलिए हरियाणा डेयरी उत्पादन में उत्कृष्टता बनाए हुए है।

5379487