Logo
election banner
Former CM Manohar lal Security: पूर्व सीएम मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को अब Z+ सुरक्षा दी जाएगी। दरअसल, राज्य में वीआईपी सुरक्षा के आकलन के लिए बनाई कमेटी से इनपुट मिला है कि किसान आंदोलन के कारण उन्हें खतरा बना हुआ है।

Former CM Manohar lal Security: हरियाणा के पूर्व सीएम मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को अब Z+ सुरक्षा दी जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राज्य में वीआईपी सुरक्षा के आकलन के लिए बनी कमेटी को इनपुट मिला है कि किसान आंदोलन वन और टू के कारण उन्हें खतरा बना हुआ है। जिसके बाद सरकार ने उन्हें जेड प्लस सुरक्षा देने का फैसला लिया है। इससे पहले हरियाणा में सिर्फ दो ही लोगों को जेड प्लस की सुरक्षा मिली हुई है। जिसमें प्रदेश के गवर्नर बंडारू दत्तात्रेय और सीएम नायब सैनी हैं। अब पूर्व सीएम मनोहर लाल को भी जेड प्लस सुरक्षा मिलने के बाद प्रदेश में जेड प्लस सिक्योरिटा वाले 3 नेता हो जाएंगे।

जेड प्लस देश की सर्वोच्च श्रेणी की सुरक्षा 

बता दें कि जेड प्लस (Z+) सुरक्षा को देश में सर्वोच्च श्रेणी की सुरक्षा माना जाता है। जेड प्लस (Z+) सुरक्षा मिलने पर 10 से ज्यादा NSG कमांडो और पुलिस कर्मी समेत 55 ट्रेंड जवान मौजूद रहते हैं। सुरक्षा में मौजूद हर कमांडो मार्शल आर्ट का एक्सपर्ट होता है और आधुनिक हथियार के साथ तैनात होते हैं। वहीं पूर्व गृहमंत्री अनिल विज की सुरक्षा का घेरा कम किया जाएगा। होम सेक्रेटरी, डायरेक्टर जनरल और चीफ सेक्रेटरी की कमेटी ये तय करती है कि किस व्यक्ति को किस कैटेगरी में सिक्युरिटी दी जाए। 

ये भी पढ़ें:- शहीद किसान शुभकरण की अस्थियां भाखड़ा नहर में की विसर्जित

अभय चौटाला को मिली वाई प्लस सुरक्षा

वहीं, हाल ही में इससे पहले पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के आदेश के पर इनेलो के प्रधान महासचिव और विधायक अभय चौटाला को Y+ कैटेगरी सुरक्षा मिली। दरअसल, इनेलो के प्रदेश अध्यक्ष नफे सिंह राठी की हत्या के बाद अभय सिंह चौटाला ने Z प्लस सिक्योरिटी की मांग की थी। इसको लेकर उन्होंने हाईकोर्ट में याचिका भी दाखिल की थी। हालांकि, कोर्ट ने इसके बाद उन्हें जेड प्लस सुरक्षा तो नहीं दिया लेकिन वाई प्लस सुरक्षा देने का सरकार दो आदेश दिया। बता दें कि वाई श्रेणी के सुरक्षा कवर में कुछ कमांडो समेत आठ से 11 जवान शामिल होते हैं। इसमें दो निजी सुरक्षा अधिकारी (पीएसओ) भी शामिल होते हैं। भारत में कई वीआईपी लोगों को इस स्तर की सुरक्षा सुरक्षा दी गई है। लिंक पर क्लिक कर खबर को विस्तार से पढ़िए...

5379487