Logo
election banner
Haryana News: इंडियन नेशनल लोकदल के विधायक अभय सिंह चौटाला को Y+ श्रेणी की सुरक्षा दी जाएगी। पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट ने इस मामले में सुनवाई के दौरान हरियाणा सरकार को यह आदेश दिया है।

Abhay Chautala News: हरियाणा में इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव और ऐलनाबाद से विधायक अभय सिंह चौटाला को Y+ श्रेणी की सुरक्षा दी जाएगी। पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट ने हरियाणा सरकार को यह आदेश दिया है। दरअसल, इनेलो के प्रदेश अध्यक्ष नफे सिंह राठी की हत्या के बाद अभय सिंह चौटाला ने Z प्लस सिक्योरिटी की मांग की थी। इसको लेकर उन्होंने हाईकोर्ट में याचिका भी दाखिल की थी।

अभय सिंह को मिले थे धमकी भरे मैसेज

अभय सिंह चौटाला की ओर से दायर याचिका में कहा गया था कि उन्हें धमकी भरे संदेश मिल रहे हैं। उनके जान का खतरा है। दरअसल, पद यात्रा के दौरान 17 जुलाई, 2023 को कॉल और वॉइस मैसेज भेजकर जान से मारने की धमकी दी गई। इसके बाद उनके निजी सहायक की शिकायत पर हरियाणा पुलिस ने FIR भी दर्ज की थी। 7 मार्च को उन्होंने अपने और अपने परिवार के सदस्यों के लिए 24 घंटे जेड-प्लस श्रेणी की सुरक्षा के लिए राज्य सरकार को एक ज्ञापन सौंपा था।

अभय चौटाला ने दायर की थी याचिका

बता दें कि अभय चौटाला इनेलो के प्रधान महासचिव हैं। धमकी भरा कॉल उनके निजी सचिव के पास आया। विदेशी नंबर से आए इस कॉल के बाद उन्होंने पुलिस को शिकायत दी। पुलिस ने जींद सदर थाने में धमकी देने वाले अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ केस दर्ज किया था। चौटाला ने याचिका में आगे कहा कि वह हरियाणा के एक प्रमुख राजनीतिक परिवार से संबंध रखते हैं और लोगों के लिए हर स्तर पर सरकार का विरोध कर रहे है। उन्होंने आगे कहा कि हरियाणा राज्य विधानसभा, सार्वजनिक बैठको और रैलियों में नशीली दवाओं की तस्करी, नशीली दवाओं के दुरुपयोग, शराब घोटाले, रजिस्ट्री घोटाले के खिलाफ आवाज उठाते रहे हैं।

पिछले महीने नफे सिंह राठी की हुई थी हत्या

इसके साथ ही उन्होंने कहा था कि बीते महीने 25 फरवरी को इनेलो के प्रदेश अध्यक्ष नफे सिंह राठी की गोली मारकर हत्या कर दी थी। अभय सिंह चौटाला ने अदालत से कहा था कि लंदन के जिस गैंग ने इनेलो के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष नफे सिंह राठी के हत्याकांड को अंजाम दिया, उस गैंग से उनकी जान को भी बड़ा ख़तरा है, ऐसे में उन्हें जेड प्लस (Z+) सुरक्षा दी जानी चाहिए। हालांकि, Z+ सुरक्षा तो नहीं मिल सकी, लेकिन Y+ सुरक्षा मिली है।

ये भी पढ़ें:- जेल में बंद गैंगस्टर को कल लाएगी पुलिस, हत्या की गुत्थी सुलझाने का प्रयास

क्या है जेड प्लस (Z+) और वाई (Y+) सुरक्षा ?

बता दें कि जेड प्लस (Z+) सुरक्षा को देश में सर्वोच्च श्रेणी की सुरक्षा माना जाता है। जिसे जेड प्लस (Z+) सुरक्षा मिलने पर 10 से ज्यादा NSG कमांडो और पुलिस कर्मी समेत 55 ट्रेंड जवान मौजूद रहते हैं। सुरक्षा में मौजूद हर कमांडो मार्शल आर्ट का एक्सपर्ट होता है और आधुनिक हथियार के साथ तैनात होता है। फिलहाल देश में पीएम मोदी, गृहमंत्री अमित शाह समेत कई बड़े चेहरों के पास जेड प्लस (Z+) श्रेणी की सुरक्षा है। वहीं, वाई प्लस सुरक्षा की बात की जाए तो जेड (Z) श्रेणी की सुरक्षा के बाद वाई प्लस (Y+) श्रेणी की सिक्योरिटी आती है। इसके सुरक्षा घेरे में 11 सिक्योरिटी ऑफिसर रहते हैं। इसमें ट्रेंड पुलिसकर्मी के साथ 1 या 2 कमांडो और 2 पीएसओ शामिल होते हैं।

5379487