Logo
हरियाणा के अंबाला छावनी में सुभाष पार्क के तालाब की हजारों मछलियों ने अचानक दम तोड़ दिया। मरी मछलियां तालाब में तैरती मिली। उधर पूर्व गृहमंत्री अनिल विज ने मछलियों के मरने की वजह के लिए जांच के आदेश दिए हैं। मत्सय विभाग मरी मछलियों के सैंपल लेकर जांच कर रहा है।

Ambala: अंबाला छावनी के सुभाष पार्क के तालाब की हजारों मछलियों ने अचानक दम तोड़ दिया। मरी मछलियां तालाब में तैरती मिली। उधर पूर्व गृहमंत्री अनिल विज ने मछलियों के मरने की वजह के लिए जांच के आदेश दिए हैं। मत्सय पालन विभाग व नगर परिषद को इसकी सूचना दी गई है। नगर परिषद सचिव राजेश ने बताया कि यहां पानी के सैंपल लिए गए हैं और मछलियों को मत्सय विभाग टीम पोस्टमार्टम के लिए लेकर गई है। रिपोर्ट आने के बाद ही असली कारणों का पता लगेगा। पूर्व गृहमंत्री अनिल विज ने कहा कि जांच के लिए अधिकारियों को कहा गया है। मामले में अगर पुलिस जांच की जरूरत पड़ी तो करवाई जाएगी। कोई दोषी निकले तो विभाग इसमें केस भी दर्ज करवाए।

सुभाष पार्क में बने तालाब में करवाई जाती है बोटिंग

जानकारी अनुसार सुभाष पार्क में बने तालाब में बोटिंग करवाई जाती है, जिसका ठेका कैंट के गौरव ने लिया हुआ है। गौरव ने बताया कि रविवार सुबह सैर करने वाले व्यक्ति ने उनके स्टाफ को सूचना दी कि तालाब में कुछ मछलियां मरी हुई हालत में दिख रही हैं। जिसके बाद स्टाफ ने चेक कर तुरंत उन्हें इसकी सूचना दी। सूचना के बाद वह मौके पर पहुंचे और मरी मछलियों को बाहर निकलवाया। घटना पूर्व गृहमंत्री अनिल विज के संज्ञान में आई तो उन्होंने संबंधित अधिकारियों को जांच के निर्देश दिए। जिसके बाद मौके पर नगर परिषद सचिव राजेश कुमार और मत्स्य विभाग से जिला मत्स्य अधिकारी रंजना टीम समेत पहुंचे। जिला मत्सय अधिकारी ने कहा कि अगर मछलियों को जहर दिया होता तो सभी मछलियां मरती, जबकि अभी बहुत जीवित हैं।

ज्योतिसर से लाए थे एक लाख मछलिया

गौरव ने बताया कि ज्योतिसर व अन्य जगह से मछलियां खरीदी थी, जिन्हें यहां तालाब में डाला था। यहां करीब एक लाख मछलियां हैं। इन मछलियों के मरने से उन्हें लाखों का नुकसान हुआ है। जिला मत्सय अधिकारी ने ताजा पानी न मिलने से मछलियों के मरने का अंदेशा जताया, जबकि गौरव ने बताया कि तालाब का पानी बदला नहीं जाता। हालांकि पहले अंदेशा ये भी लगाया जा रहा था कि किसी ने मछलियों को जहर दिया है। जिला मत्सय अधिकारी रंजना ने बताया कि प्राथमिक जांच में लग रहा है कि ज्यादा गर्मी होने और ताजा पानी न मिलने से मछलियां मरी हैं। सैंपल ले लिया गया है। रिपोर्ट आने के बाद ही सही कारणों का पता लगेगा। जांच के दौरान तालाब को खाली भी करवाना पड़ सकता है।

5379487