Logo
election banner
Farmer Protest: हरियाणा के अंबाला में आज संयुक्त किसान मोर्चा एवं किसान-मजदूर मोर्चा के आह्वान पर युवा किसान शुभकरण की अस्थि कलश यात्रा निकाली जाएगी। वहीं, अंबाला पुलिस ने किसानों को जांच में शामिल होने के लिए नोटिस जारी कर आज पेश होने के निर्देश दिए गए हैं।

Farmer Protest: हरियाणा के अंबाला में आज संयुक्त किसान मोर्चा (गैर राजनीतिक) एवं किसान-मजदूर मोर्चा के आह्वान पर युवा किसान शुभकरण की अस्थि कलश यात्रा निकाली जाएगी । वहीं, अंबाला पुलिस ने किसानों को जांच में शामिल होने के लिए नोटिस जारी कर आज पेश होने के निर्देश दिए गए हैं। अस्थि कलश यात्रा पहले ही अंबाला पुलिस ने किसान नेता नवदीप सिंह जलबेड़ा को मोहाली एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया है। नवदीप सिंह जलबेड़ा किसान नेता जयसिंह के बेटे हैं, जो पहले किसान आंदोलन में वाटर कैनन बॉय से फेमस हुए थे। 

किसानों का कहना है कि सरकार किसानों पर दबाव बना रही है, लेकिन हम न झूकेंगे और न ही दबेंगे। भारतीय किसान यूनियन शहीद भगत सिंह के प्रधान अमरजीत सिंह मोहड़ी ने कहा कि सरकार टकराव की स्थिति पैदा न करें। आपको बता दें कि कल गुरुवार को भी रछेड़ी गांव में पुलिस और किसानों के बीच बहस हुई थी। किसानों का आरोप है कि पुलिस उन्हें पकड़ने के लिए पहुंची थी। 31 मार्च को अंबाला कैंट की मोहड़ा अनाज मंडी में शुभकरण सिंह की श्रद्धांजलि सभा होनी है और इसमें भारी संख्या में किसान भाग लेने वाले है।

पुलिस ने नोटिस क्या कहा

अंबाला पुलिस ने किसानों को फिर नोटिस जारी किया है। किसान नेता , तेजबीर सिंह, अमरजीत सिंह मोहड़ी  और मनजीत सिंह सहित अन्य किसानों को नोटिस जारी करते हुए पुलिस ने हिदायत दी है कि किसान आंदोलन के दर्ज हुए मामले में पूछताछ के लिए शामिल हो। जारी नोटिस में लिखा गया है कि पहले भी आपको पूछताछ के लिए नोटिस भेजा गया था, लेकिन आप समय पर हाजिर नहीं हुए। CIA-2 की ओर से जारी नोटिस में किसानों को 29 मार्च को सुबह जांच में शामिल होने के लिए निर्देश दिए गए ।

Also Read: ब्राह्मण-बनियावाद मुर्दाबाद': हरियाणा की अशोक यूनिवर्सिटी में छात्रों ने लगाए नारे, लोगों ने पूछा- इतनी नफरत क्यों?

कई मांगों पर अड़े हुए हैं किसान

किसान हरियाणा-पंजाब के शंभू और खनोरी बॉर्डर पर डटे हुए हैं। शुरुआती दौर में हुई 4 बार की वार्ता में भी सहमति नहीं बनी है। अंतरराष्ट्रीय पहलवान बजरंग पूनिया और साक्षी मलिक समेत गायक रेशम सिंह अनमोल समेत कई संगठन समर्थन दे चुके हैं। अभी तक 18 की मौत मौत हो चुकी हैं, इनमें 3 पुलिस कर्मचारी भी शामिल थे। किसान MSP की गारंटी का कानून बनाने समेत अन्य कई मांगों पर अड़े हुए हैं। किसानों का कहना है कि जब तक उनकी मांग पूरी नहीं होती, वे धरने पर डटे रहेंगे।

5379487