Logo
election banner
Hisar Farmer Protest: हिसार के नारनौंद में एमएसपी और अन्य मांगों को लेकर किसानों का बास गांव के टोल प्लाजा पर 36 दिनों से चल रहा धरना आज स्थगित हो गया। कहा जा रहा है कि अब लोकसभा चुनाव के बाद किसानों के जायज मांगों को रखा जाएगा।

Hisar Farmer Protest: हरियाणा के हिसार के नारनौंद क्षेत्र में एमएसपी और अन्य मांगों को लेकर किसानों का बास गांव के टोल प्लाजा पर 36 दिनों से चल रहा धरना आज, मंगलवार को स्थगित हो गया। धरना स्थल पर राज्य भर की खापों की बनाई गई 11 सदस्यों की कमेटी ने आकर फैसला सुनाया। कंडेला खाप के प्रधान ओमप्रकाश कंडेला ने बताया कि लोकसभा चुनाव तक के लिए धरने को स्थगित किया गया है। केंद्र में जो नई सरकार बनेगी, किसान उनके सामने अपनी मांगे रखेंगे।

आचार संहिता लागू होने के कारण नहीं हो सकता समझौता

खापों की बनाई गई कमेटी का फैसला सुनाते हुए कंडेला खाप के प्रधान ने सभी खापों और किसान संगठनों को एकजुट होने का आह्वान किया था। कहा जा रहा है कि उसका काफी हद तक सकारात्मक परिणाम आया है और संगठनों ने पूर्ण रूप से एकता करने के लिए खापों से समय की मांग की है। बताया जा रहा है कि चुनाव की घोषणा होने के कारण आचार संहिता लागू हो गई है और इस बीच सरकार से कोई बात या समझौता नहीं हो सकता।

उन्होंने आगे कहा कि नई सरकार बनने तक खापों द्वारा जारी धरने को स्थगित किया जा रहा है। सभी खाप किसानों के सभी मांगों को समर्थन करती है। सभी खाप किसान आंदोलन के प्रति सद्‌भावना रखती हैं और मौजूदा सरकार के रवैये की कड़ी शब्दों में निंदा करती हैं। नई सरकार बनने के बाद सरकार की किसानों के प्रति क्या नीति है उसको देखकर खाप आगे फैसला लेगी।

Also Read: शंभू बॉर्डर से आज निकाली जाएगी अस्थि कलश यात्रा, शुभकरण सिंह की याद में होगा शहीदी समागम

जायज मांगों को लेकर किसान कर रहे थे आंदोलन

कंडेला खाप के प्रधान ओमप्रकाश, दसांगवान खाप के प्रवक्ता रणधीर सिंह, फौगाट खाप के प्रधान बलवंत नंबरदार, हिया खाप के प्रधान जयपाल दहिया, कुंडू खाप के प्रधान जयबीर सिंह, दलाल खाप से सुरेंद्र दलाल, भ्यान खाप के प्रधान होशियार सिंह और चौबीसी खाप के सचिव रामफल राठी ने बताया कि राज्य की सभी खापें किसानों के साथ हैं। किसानों की सभी मांगें जायज है और अपने सही मांगों के लिए ही किसानों को आंदोलन करना पड़ रहा है। किसान सतीश चेयरमैन,  मास्टर सतबीर पेटवाड़, मास्टर प्रताप बड़छप्पर, प्रदीप भकलाना, माकड़ मोर, मुकेश लोहान,  हवा सिंह, वीरेंद्र बामल, जितेंद्र नाथ, युद्धवीर थुराना ने बताया कि बास टोल प्लाजा पर चल रहे धरने को एक महीना से ज्यादा हो चुके हैं।

jindal steel
5379487