Logo
election banner
Education Department Order: महेंद्रगढ़ स्कूल बस हादसे के बाद से हरियाणा शिक्षा विभाग खासा सतर्क है। ऐसे में नियमों का उल्लंघन करने वाले स्कूलों पर कार्रवाई की जा रही है। इसी कड़ी में गैर मान्यताा प्राप्त प्राइवेट स्कूलों पर भी सख्ती दिखाई है। पढ़िये रिपोर्ट...

Education Department Order: हरियाणा में महेंद्रगढ़ स्कूल बस हादसे के बाद से सरकार और शिक्षा विभाग नियमों का उल्लंघन करने वाले प्राइवेट स्कूलों के साथ सख्ती बरत रही है। इसी कड़ी में परिवहन और शिक्षा विभाग की ओर से स्कूली वाहनों की फिटनेस जांच की जा रही है। साथ ही, शिक्षा निदेशालय ने राज्यभर के गैर मान्यता प्राप्त लगभग 4500 स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी कर दिया है। इस अभियान को चलाने के लिए कलस्टर स्तर पर टीमें बनाई गई हैं। इस जांच के लिए सख्त निर्देश भी दिए गए हैं।

अधिकारियों से मांगी रिपोर्ट

मौलिक शिक्षा निदेशक ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों से गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों की रिपोर्ट मांगी है। जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को लिखे गए लेटर में गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों का एमआईएस पोर्टल बंद करने के आदेश दिए गए हैं। वहीं, एमआईएस पोर्टल पर उपलब्ध मान्यता प्राप्त और गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों की लिस्ट भी देने को कहा है।

नए सेशन में प्रवेश के लिए करनी होगी शर्तें पूरी

कहा जा रहा है कि अस्थायी मान्यता प्राप्त स्कूलों को तब नए सेशन में  प्रवेश के लिए अनुमति दी जाएगी, जब वे सभी नियमों को पूरा करेंगे। शर्तों को पूरा किए बिना यदि कोई भी स्कूल शुरू किया गया, तो हरियाणा स्कूल एजुकेशन नियम 2003 के तहत इसे अपराध माना जाएगा और उन पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

Also Read: जींद में 10 साल पुरानी स्कूल बसें नहीं चलेंगी, आदेश की अवहेलना पर होगी सख्त कार्रवाई

282 स्कूलों को किया टारगेट

गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों की चेकिंग के लिए क्लस्टर आधार पर टीमें गठित की गई हैं। कहा गया है कि सभी टीमों के सदस्य अपने क्लस्टर में स्कूलों की सख्ती से जांच करेंगे और अवैध रूप से चल रहे प्राइवेट स्कूलों को बंद करवाएंगे। राज्य में काफी ऐसे स्कूल हैं, जिनके पास छोटी कक्षाओं के लिए मान्यता है। लेकिन वे बड़ी कक्षाओं के छात्रों का एडमिशन ले सकते हैं। इन स्कूलों की भी जांच की जाएगी। बताया जा रहा है कि अभी तक 282 गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों को टारगेट किया गया है।

5379487