Logo
election banner
हरियाणा के जींद में सीएम फ्लाइंग की टीम ने बिना मान्यता प्राप्त स्कूलों पर छापा मारा। चौपालों में चल रहे स्कूल संचालकों के पास मान्यता संबंधी दस्तावेज नहीं मिले। खंड शिक्षा अधिकारी स्कूलों को नोटिस जारी किया। आगामी कार्रवाई शिक्षा विभाग की तरफ से की जाएगी।

Jind: सीएम फ्लाइंग ने सोमवार को गांव भुसलाना में दो चौपालों में चल रहे बिना मान्यता के हाई स्कूल का भंडाफोड़ किया। जरनल तथा बीसी चौपालों में आर्य वैदिक हाई स्कूल के नाम से चलाया जा रहा था। स्कूल संचालक स्कूल की मान्यता से संबंधित दस्तावेज प्रस्तुत नहीं कर सका। छात्रों तथा स्टाफ का हाजिरी रजिस्टर भी सही नहीं मिला। छापामार टीम में शामिल खंड शिक्षा अधिकारी ने स्कूल संचालक को नोटिस जारी किया है। आगामी कार्रवाई शिक्षा विभाग द्वारा अमल में लाई जाएगी।

शिकायत के आधार पर मारा था छापा

सीएम फ्लाइंग को शिकायत मिली कि गांव भुसलाना में दो चौपालों में आर्य वैदिक स्कूल बिना मान्यता के चल रहा है। जिसके आधार पर सीएम फ्लाइंग के सब इंस्पेक्टर सतपाल के नेतृत्व में छापामार टीम का गठन किया गया। इसमें सब इंस्पेक्टर चरण सिंह तथा सिपाही विक्रम को भी शामिल किया। सफीदों के खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय से डॉ. योगेंद्र सिंह को भी साथ लिया गया। टीम ने जब दस्तक दी तो जरनल तथा बीसी चौपाल में स्कूल चलता मिला। बाहर स्कूल का नाम नहीं लिखा था। अंदर लगाए बोर्ड आर्य वैदिक हाई स्कूल लिखा हुआ था। दो चौपालों में चल रहे स्कूल में 133 छात्र व छात्राएं पढ़ाई कर रहे थे।

स्कूल के दस्तावेज प्रस्तुत नहीं कर सकता प्रिंसिपल

सीएम फ्लाइंग टीम ने बताया कि स्कूल में छात्रों तथा अध्यापकों का हाजिरी रजिस्टर दुरूस्त नहीं था। स्कूल की मान्यता से संबंधित दस्तावेज मांगे जाने पर स्कूल प्रिंसिपल दस्तावेज प्रस्तुत नहीं कर सका। जो अस्थायी मान्यता के दस्तावेज दिखाए, वह सैशन 2022-23 के निकले। दो चौपालों में चल रहे स्कूल के किराया नामा से संबंधित दस्तावेज भी नहीं मिले। जिस पर शिक्षा विभाग के डॉ. योगेंद्र ने स्कूल संचालक को नोटिस जारी किया है। आगामी कार्रवाई शिक्षा विभाग द्वारा अमल में लाई जाएगी। जबकि स्कूल संचालन के लिए सरकार ने मापदंड निधारित किए हुए हैं। जिसमें स्कूल के हवादार कमरे, खेल का मैदान, लैब समेत अन्य शर्त शामिल है।

5379487