Logo
election banner
हरियाणा के मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि नकली व अवैध दवाईयों की बिक्री रोकने के लिए सख्ती से मॉनिटरिंग की जाए तथा विशेषकर ड्रग की हर मूवमेंट को ट्रैक किया जाए।

Haryana: हरियाणा के मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि नकली व अवैध दवाईयों की बिक्री रोकने के लिए सख्ती से मॉनिटरिंग की जाए तथा विशेषकर ड्रग की हर मूवमेंट को ट्रैक किया जाए। ड्रग ऑफिसर जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ मिलकर संयुक्त रूप से कार्रवाई करें ताकि कोई घटना न हो सके। मुख्य सचिव ने चंडीगढ़ में 7वीं राज्य स्तरीय नार्को कोर्डिनेशन कमेटी की अध्यक्षता करते हुए लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर प्रशासनिक अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

संगठनों के सहयोग से चलाए नशा मुक्ति केंद्र

मुख्य सचिव ने कहा कि जिलों में प्राइवेट एजेंसी, स्वयं सेवी संगठनों के सहयोग से नशा मुक्ति केन्द्र चलाए जाए, ताकि जिन क्षेत्रों में केन्द्र नहीं हैं उनमें लोगों को नशे से निजात दिलवाई जा सके। ड्रग से मुक्ति दिलाने के लिए चालान, टेस्टिंग पर फोकस किया जाए और युवाओं को सचेत एवं जागरूक करने के लिए स्कूल एवं कालेज स्तर पर भी विशेष फोकस रखा जाए। इसके अलावा जिला स्तर पर हर तीसरे माह एनकॉर्ड की मीटिंग नियमित रूप से की जाए। मुख्य सचिव को अवगत करवाया कि नशे के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए चलाई जा रही हरियाणा उदय योजना के तहत एंटी ड्रग कार्यक्रम में वार्ड, पंचायत व गांवों को ड्रग फ्री बनाने का कार्य किया जा रहा है।

चुनाव में नियमित रूप से डाटा शेयर करने व आवश्यक सूचनाएं समय पर भेजने के निर्देश

मुख्य सचिव ने लोकसभा चुनाव को लेकर सभी उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षकों से विस्तार से बातचीत की और आवश्यक तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए। साथ ही मतगणना केन्द्रों की तैयारी एवं उनकी निगरानी सुनिश्चित करने को कहा। इसके अलावा चुनाव के दौरान नियमित रूप से डाटा शेयर करने और सभी आवश्यक सूचनाएं समय पर भेजने के निर्देश दिए। प्रशासनिक अधिकारी व्यक्तिगत स्तर पर पूरी मुस्तैदी, जिम्मेवारी एवं दायित्व के साथ अपने कर्तव्य को निभाएं। विशेषकर राज्य की सीमाओं पर नाकाबंदी में किसी प्रकार की लापरवाही एवं कोताही नहीं होनी चाहिए। इन नाकों पर शराब एवं अन्य सामान की जांच करें।

5379487