Logo
हरियाणा के पानीपत में जीटी रोड पर एलिवेटेड हाईवे पर लगा पाइप अचानक संजय चौक पर नीचे गिर गया। पाइप की चपेट में आने के कारण छह गाड़ियां और एक बाइक क्षतिग्रस्त हो गई। जबकि कार व बाइक पर सवार लोग घायल हो गए। जिला प्रशासन ने मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए हैं।

Panipat: जीटी रोड पर एलिवेटेड हाईवे पर लगा पाइप अचानक संजय चौक पर नीचे गिर गया। पाइप की चपेट में आने के कारण छह गाड़ियां और एक बाइक क्षतिग्रस्त हो गई। जबकि कार व बाइक पर सवार लोग घायल हो गए। बाइक सवार व्यक्ति के पैर का तो अंगूठा ही शरीर से अलग हो गया। इस घटना के चलते जीटी रोड पर यातायात बाधित हो गया। ज्ञात रहे कि ड्रेनेज पाइप एलिवेटेड हाईवे के बरसाती पानी की निकासी को लेकर लगाया गया था। यह करीब 50 फीट ऊंचाई से गिरा है। हादसे के बाद जीटी रोड पर लंबा जाम लग गया। पुलिस ने मशक्कत के बाद वाहनों को एक तरफ किया और ट्रैफिक सामान्य करवाया। घटना दोपहर करीब ढाई बजे हुई। हादसे में घायलों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।

लासर्न एंड टूब्रो यानी एल एंड टी कंपनी ने बनाया था फ्लाईओवर

जिस फ्लाईओवर का पाइप टूट कर गिरा, उसे लासर्न एंड टूब्रो यानी एल एंड टी कंपनी ने बनाया है। उसके रखरखाव का जिम्मा भी कंपनी का ही है। यह पाइपलाइन फ्लाईओवर के किनारे पर लगी हुई थी, जिसमें से एलिवेटेड हाईवे का बरसाती पानी नीचे आता है। इस सीवरेज पाइप को कभी साफ नहीं किया गया। ऐसे में पाइप का वजन बढ़ गया। इसके चलते सोमवार को सभी हुक टूट गए, जिसके बाद सर्विस लाइन पर पाइप का बड़ा हिस्सा आ गिरा। हादसे के प्रत्यक्षदर्शी शिव कुमार ने बताया कि वह संजय चौक के पास से गुजर रहे थे, तभी पाइप की क्लिप टूटना शुरू हुई। देखते ही देखते पाइप का एक बड़ा टुकड़ा सर्विस लाइन पर आ गिरा। जैसे ही उनकी गाड़ी पर टुकड़ा गिरा तो उनकी गाड़ी ने पाइप की गति को धीमा कर दिया, वर्ना इससे बड़ा हादसा हो सकता था।

घटना की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश

संजय चौक पर हुई घटना को लेकर जिला प्रशासन ने मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए हैं और एसडीएम पानीपत की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय कमेटी गठित की गई है जो समयबद्ध एक महीने में अपनी रिपोर्ट जिला प्रशासन को देगी। अतिरिक्त उपायुक्त डॉक्टर पंकज यादव ने बताया कि एसडीएम पानीपत की अध्यक्षता में यह कमेटी गठित गई है जिसमें सचिव आरटीए, डीएसपी सिटी, कार्यकारी अभियंता लोक निर्माण विभाग, एनएचएआई अंबाला के मैनेजर (टेक्निकल) चिराग मित्तल को शामिल किया गया है। यह कमेटी इसकी जांच कर अपनी जो रिपोर्ट देगी, उसी रिपोर्ट के आधार पर इस घटना में घायल लोगों को मुआवजा भी प्रदान किया जाएगा। ऐसी घटना की पुनरावृत्ति ना हो, इसीलिए गिरे हुए पूरे स्ट्रक्चर का स्ट्रक्चरल ऑडिट भी करवाया जाएगा। अगर जरूरत पड़ी तो सभी पाइप दोबारा बदलवाए जा सकते हैं।

5379487