Logo
election banner
Bharat Darshan Park: दिल्ली के पंजाबी बाग में स्थित भारत दर्शन पार्क के फेज-2 का काम लगभग पूरा हो गया है। यहां पर आकर आप 17 राज्यों के ऐतिहासिक स्थलों का दीदार कर सकेंगे। यह मार्च महीने से लोगों के लिए खोल दिया जाएगा।

Bharat Darshan Park: अब दिल्ली में रहकर ही लोग गोवा का बेसीलिका ऑफ बोम जीसस, हिमाचल प्रदेश का मसरूर टेंपल, हरियाणा का चोर गुंबद और जम्मू-कश्मीर का निशात बाग देख पाएंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि भारत दर्शन पार्क का फेज-3 बनकर तैयार हो गया है। मार्च महीने में दिल्ली नगर निगम इसे पर्यटकों के लिए खोलने जा रहा है। 

bharat darshan park
भारत दर्शन पार्क
इन राज्यों के ऐतिहासिक प्रतिरूप बनाए गए
historical model
ऐतिहासिक प्रतिरूप

दिल्ली नगर निगम ने पंजाबी बाग स्थित भारत दर्शन पार्क के फेज-2 का काम पूरा कर लिया है। इसमें 17 ऐतिहासिक स्थलों के प्रतिरूप बनाए गए हैं। इसमें असम का रंग घर, आंध्र प्रदेश का लेपाक्षी टेंपल, पंजाब का शीश महल, छत्तीसगढ़ का सिरपुर टेंपल, हिमाचल प्रदेश का मसरूर टेंपल्स, गोवा का बेसीलिका ऑफ बोम जीसस, जम्मू-कश्मीर का निशात बाग, केरल की रेस बोट, मणिपुर का मणिपुर डांस, झारखंड का देवघर मंदिर, मेघालय का बेहदीनखलम फेस्टिवल, लद्दाख का ठीक से मॉनेस्ट्री, नागालैंड का नागा हाउस, मिजोरम का मिजो डांस, त्रिपुरा का उनाकोटी और सिक्किम का मस्क शामिल है। 

पहले फेज में 21 प्रारूप तैयार हुए 
bhart darshan park
भारत दर्शन पार्क

बता दें कि भारत दर्शन पार्क के पहले फेज में 21 प्रतिरूपों को तैयार किया गया था। अब भारत दर्शन पार्क में कुल मिलाकर 39 ऐतिहासिक स्थलों के प्रतिरूप देखे जा सकते हैं। इस पार्क को 8.49 एकड़ क्षेत्रफल विकसित किया गया है, जिसमें से भारत दर्शन पार्क फेज-1 को 5.5 एकड़ पर बनाया गया है। इसके अलावा बाकी तीन एकड़ में फेज-2 को विकसित किया गया है। भारत दर्शन पार्क में आने वाले लोगों के लिए फूड कोर्ट भी बनाया गया है। साथ ही, निगम की ओर से पार्किंग के भी इंतजाम किए गए है। 

पूर्वी दिल्ली में बनेगा वेस्ट टू आर्ट पार्क
West to Art Park
वेस्ट टू आर्ट पार्क

उद्यान विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, पूर्वी और उत्तरी दिल्ली में भारत दर्शन पार्क की तरह वेस्ट टू आर्ट पार्क विकसित करने की योजना बनाई है। लेकिन इसके लिए एक बेहतर जगह की तलाश की जा रही है। इसके अलावा, निगम एक सेलिब्रेशन पार्क और एक बॉलीवुड पार्क बनाने की तैयारी करने में लगा है। 

नगर निगम ने सबसे पहले बनाया वेस्ट टू वंडर पार्क
West to Wonder Park
वेस्ट टू वंडर पार्क

बता दें पिछले कुछ साल पहले दिल्ली नगर निगम ने कबाड़ का इस्तेमाल करके आईटीओ पर शहीदी पार्क, पंजाबी बाग में भारत दर्शन पार्क बनाया है। लेकिन सबसे पहले दिल्ली के सराय काले खां में वेस्ट टू वंडर पार्क बनाया था। हाल ही में इस पार्क के अंदर एक खूबसूरत डायनासोर पार्क भी बनाया गया है। यह पार्क दिल्ली के लोगों के लिए बड़े पर्यटक स्थल के रूप में उभरकर सामने आ रहा है। 

5379487