Logo
election banner
Top Girls Colleges in Delhi: देश के विभिन्न राज्यों के छात्र दिल्ली यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करने के लिए आते हैं। अगर आप भी दिल्ली विश्विद्यालय में एडमिशन लेने का सपना देख रहे हैं, तो आज हम आपको लड़कियों के टॉप कॉलेज के बारे में बताएंगे।

Top Girls Colleges in Delhi: देश के अलग-अलग राज्यों से छात्र पढ़ाई करने के लिए बड़ी संख्या में दिल्ली आते हैं। आज के समय में देश की तमाम लड़कियां भी अब अच्छे संस्थान से शिक्षा लेना चाहती हैं। जब दिल्ली में अच्छे संस्थानों की बात होती है, तो दिल्ली विश्विद्यालय का नाम सबसे पहले ही आता है। यहां देश के हर कोने से स्टूडेंट्स कम फीस, बेहतर सुविधा, अच्छा माहौल और अच्छी शिक्षा के लिए आते हैं। 

डीयू में यूजी और पीजी कोर्स में एडमिशन सीयूईटी के जरिए होगा। यूजी कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आपका 12वां परीक्षा पास करना जरूरी है। वहीं, पीजी कोर्स में एडमिशन लेने के लिए बैचलर की डिग्री होनी चाहिए। अगर आप भी दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने का सपना देख रहे हैं, तो आज हम आपको दिल्ली के टॉप गर्ल्स कॉलेजों के बारे में बताने जा रहे हैं। 

मिरांडा हाउस कॉलेज गर्ल्स कॉलेज

Miranda House College
मिरांडा हाउस कॉलेज

दिल्ली यूनिवर्सिटी के मिरांडा हाउस कॉलेज की स्थापना 1948 में की गई थी। मिरांडा हाउस डीयू के सबसे ज्यादा फेमस गर्ल्स कॉलेजों में से एक है। यह पिछले छह सालों से एनआईआरएफ रैंकिंग में टॉप पर रहा है। मिरांडा हाउस आर्ट्स और साइंस के क्षेत्र में 3500 से ज्यादा स्टूडेंट्स को शिक्षा प्रदान करता है। इस कॉलेज में सभी कोर्स की फीस अलग-अलग है। हालांकि, 29 हजार से 76 हजार के बीच आप कोई भी कोर्स कर सकते हैं। यहां पर आपक लाइब्रेरी, क्लासरुम, हॉस्टल, लेबोरेटरी, कैफेटेरिया, स्पोर्ट्स और प्लेसमेंट सेल सहित अन्य कई सुविधाएं मिलेंगी।

लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर विमेन से करें यूजी, पीजी कोर्स

Lady Shriram College for Women
लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर विमेन

लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर विमेन की स्थापना साल 1965 में हुई थी। एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 में इस कॉलेज को नौवां स्थान मिला है। वहीं, साल 2022 में एलएसआर को इंडिया टुडे द्वारा आर्ट्स में चौथा और साइंस की कैटेगरी में 14वां स्थान मिला। इस कॉलेज में कंप्यूटर साइंस, इंग्लिश और इकोनॉमिक्स सहित कुल 25 विषयों में यूजी और पीजी कोर्स कराए जाते हैं। यहां औसतन 45 हजार रुपये से 1.63 लाख रुपये तक यूजी व पीजी सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते है। 

गार्गी कॉलेज साउथ कैंपस का बेस्ट कॉलेज

Gargi College
गार्गी कॉलेज

दिल्ली विश्विद्यालय के गार्गी कॉलेज साउथ कैंपस के प्रमुख कॉलेज में से एक है। इसकी स्थापना 1967 में हुई थी। गार्गी कॉलेज को भारत सरकार के जैव प्रौद्योगिकी विभाग द्वार स्टार कॉलेज का दर्जा देकर सम्मानित किया जाता है। यह कॉलेज केवल महिलाओं के लिए है और इस कॉलेज में साइंस, आटर्स और कॉमर्स के क्षेत्र में भी पढ़ाई कराई जाती है। गार्गी कॉलेज में फीस 24 हजार रुपये से शुरू होकर 75 हजार रुपये के बीच है।   

लेडी इरविन कॉलेज होम साइंस प्रमुख संस्थान 

Lady Irwin College
लेडी इरविन कॉलेज

दिल्ली विश्वविद्यालय के लेडी इरविन कॉलेज सबसे प्रमुख संस्थान है। यह कॉलेज 1932 में सिर्फ 11 छात्रों के साथ शुरू किया गया था, जो आज साउथ एशिया में होम साइंस का सबसे प्रीमियर इंस्टीट्यूट है। लेडी इरविन कॉलेज फूड, टेक्नोलॉजी और होम साइंस में ग्रेजुएट व पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स कराता है। यहां विभिन्न कोर्स की फीस 37 हजार से 79 हजार के बीच है। 

Jesus and Mary College
जीसस एंड मैरी कॉलेज

जेएमसी की स्थापना 1968 में सिस्टर्स ऑफ जीसस एंड मैरी कॉन्ग्रगेशन द्वारा की गई थी। यह जिल्ली विश्विदाय के सबसे अच्छे कॉलेजों में से एख है। इसे NAAC द्वारा ग्रेड ए मान्यता भी प्राप्त है। जीसस एंड मैरी कॉलेज में बीएलएड, बीए और एमए कोर्सेज में एडमिशन ले सकते हैं। जेएमसी में 15 हजार से लेकर 1.97 लाख तक में कोई भी कोर्स कर सकते हैं। 

5379487