Logo
election banner
Delhi Nursery Admission 2024: दिल्ली के नर्सरी स्कूलों मे एडमिशन के लिए बच्चों की पहली लिस्ट जारी कर दी गई है। 5 जनवरी 2024 को स्कूल मार्क्स जारी करेंगे। इसके बाद ही स्कूल एडमिशन की पहली लिस्ट जारी करेंगे। जब एडमिशन की पहली लिस्ट जारी हो जाएगी, उसके बाद ही पैरेंट्स शिक्षा विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर देख पाएंगे।

Delhi Nursery Admission 2024: राजधानी दिल्ली में एकेडमिक सेशन 2024-25 के लिए बच्चों की लिस्ट जारी कर दी गई है। अब जनवरी 5 को इस लिस्ट में मौजूद बच्चों को स्कूल 100 पॉइंट फॉर्मूले पर पॉइंट देंगे। साथ ही, 12 जनवरी को सभी स्कूल अपनी पहली एडमिशन लिस्ट और वेटिंग लिस्ट जारी करेंगे। 

नर्सरी क्लास के लिए 1731 स्कूलों में एडमिशन होंगे

इस साल नर्सरी के लिए 1731 स्कूलों में नर्सरी के लिए एडमिशन होंगे। कई स्कूलों में अप्लाई करने वाले स्टूडेंट्स की संख्या सीटों के मुकाबले काफी ज्यादा रहती है। नर्सरी में एक-एक सीट पर 10 से 20 स्टूडेंट्स ने अप्लाई किया है। 12 जनवरी को स्कूल एडमिशन क्राइटेरिया के तहत मार्क्स और पॉइंट लिस्ट जारी किए जाएंगे। कई स्कूल में सीटों की संख्या के मुकाबले स्टूडेंट्स की एप्लीकेशन की संख्या काफी ज्यादा है, ऐसे में एक ही मार्क्स वाले कई सारे बच्चे होंगे।

इससे साफ होता है कि सीटें अलॉट करने के लिए स्कूलों में ड्रॉ निकाला जाएगा। दरअसल, डीपीएस मथुरा रोड की 130 सीट के लिए 2055 ऐप्लिकेशन मिले है। इसी तरह इंडियन स्कूल की नर्सरी की 156 सीटों के लिए 1745 ऐप्लिकेशन मिले हैं। इनमें से कई बच्चों को एक से मार्क्स मिले हैं। बच्चों की सीट तय करने के लिए अब स्कूलों में ड्रॉ निकालेगा। 

स्कूलों में 5 जनवरी के ड्रॉ की लिस्ट जारी होगी

जानकारी के अनुसार, 5 जनवरी के बाद स्कूल ड्रॉ की लिस्ट जारी करेंगे। शिक्षा निदेशालय की ओर से साफ किया गया है कि ड्रॉ की वीडियोग्राफी की जाए और बच्चों के माता-पिता को इसकी जानकारी दी जाए। साथ ही, जब ड्रॉ निकला जाए, तब पैरेंट्स को बुलाया जाए। 

स्कूल पहली मेरिट लिस्ट 12 जनवरी को जारी करेंगे। इस पर अगर किसी पेरेंट्स 13 से 22 जनवरी तक स्कूल में बातचीत कर पाएंगे। दूसरी लिस्ट 29 जनवरी को निकाली जाएगी। इसके बाद भी अगर सीटें खाली रहती हैं, तो 21 फरवरी को फिर से लिस्ट जारी होगी और 8 मार्च को एडमिशन का आखिरी दिन होगा। 

5379487