Logo
election banner
DMRC News: अगर आप दिल्ली मेट्रो और बस दोनों में सफर करते हैं, तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। अब यात्री मेट्रो के लिए वन दिल्ली मोबाइल ऐप के जरिए भी टिकट खरीद सकेंगे।

DMRC News: दिल्ली सरकार के वन दिल्ली मोबाइल ऐप के जरिए लोग दिल्ली मेट्रो के टिकट भी खरीद पाएंगे। इसके लिए डीएमआरसी ने अपनी टिकटिंग सेवाओं को वन दिल्ली ऐप से जोड़ दिया है। जिस तरह से मेट्रो स्टेशनों पर क्यूआर कोड स्कैन करके या ऐप के जरिए यात्री मोबाइल से ही मेट्रो में यात्रा करने के लिए टिकट खरीद लेते हैं, वहीं अब उसी तरह वन दिल्ली ऐप के जरिए भी ऑनलाइन पेमेंट करके मेट्रो का टिकट खरीदा जाएगा। 

किस तरह का होगा ये टिकट

मेट्रो का यह टिकट क्यूआर वाला होगा। सभी यात्री अपने मोबाइल पर आए क्यूआर कोड को मेट्रो स्टेशन के लिए एंट्री-एग्जिट गेट पर लगे क्यूआर कोड स्कैनर पर स्कैन करके मेट्रो में सफर कर सकेंगे। इससे उन लोगों को फायदा मिलेगा, जो बस और मेट्रो दोनों में यात्रा करते हैं। साथ ही, मल्टी मॉडल इंटीग्रेशन को भी बढ़ावा मिलेगा। इससे लोग अपनी यात्रा की अच्छे से प्लानिंग कर पाएंगे। 

डीएमआरसी के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ. विकास कुमार और दिल्ली के ट्रांसपोर्ट कमिश्नर आशीष कुंद्रा ने मिलकर इस नई सेवा की शुरुआत की। इस मौके पर IIT Delhi के सेंटर फॉर मोबिलिटी के हेड प्रवेश बियानी समेत अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे। डीएमआरसी के प्रधान कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने बताया कि इंद्रप्रस्थ इंस्टिट्यूट ऑफ इन्फर्मेशन टेक्नॉलजी (IIIT) दिल्ली की मदद से ही डीएमआरसी की टिकटिंग सेवाओं का वन दिल्ली ऐप के साथ इंटिग्रेशन हो गया है। 

यात्रियों को मिलेगा फायदा

यात्री टिकट लेने के अलावा इस ऐप की मदद से बस और मेट्रो की इंटिग्रेटेड ट्रिप को भी बेहतर तरीके से प्लान कर सकेंगे। इसके लिए लोगों को ऐप में केवल अपनी यात्रा के स्टार्टिंग और एंड पॉइंट्स के नाम डालने होंगे। जिसके बाद ऐप अपने आप बताएगा कि आप किस रूट की बस या मेट्रो को लेकर अपने गंतव्य तक पहुंच सकते हैं।

5379487