Logo
election banner
Noida Metro News: नोएडा (Noida) से इंदिरा गांधी एयरपोर्ट (IGI Airport) जाने वालों के लिए यात्रा करना आसान हो जाएगा। दरअसल नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (NMRC) ने बॉटनिकल गार्डन तक बनने वाली मेट्रो लाइन की डीपीआर यानी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट को मंजूरी दे दी है।

Noida Metro News: नोएडा और ग्रेटर नोएडा में रहने वाले लोगों के लिए मजेदार खबर है। अब जल्द ही नोएडा (Noida) से इंदिरा गांधी एयरपोर्ट (IGI Airport) जाने वालों के लिए यात्रा करना आसान हो जाएगा। दरअसल नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (NMRC) ने बॉटनिकल गार्डन तक बनने वाली मेट्रो लाइन की डीपीआर यानी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट को मंजूरी दे दी है। बीते दिन बुधवार को हुई नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की 38 वीं बोर्ड बैठक में नोएडा सेक्टर 142 से सेक्टर- 38ए  तक की विस्तार की परियोजना को हरी झंडी मिल गई है।  

NMRC बोर्ड ने दी मंजूरी

एजेंसी की ओर से NMRC बोर्ड के सामने बॉटनिकल गार्डन मेट्रो लिंक को DPR पेश की गई जिसे बोर्ड ने मंज़ूरी दे दी। उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही इस मेट्रो लिंक का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। जानकारी के मुताबिक ये कॉरिडोर 11.56 किलोमीटर का होगा। जिसकी अनुमानित लागत 2254.35 करोड़ रुपये होगी। इसके तहत आठ नए स्टेशन बनाए जाएंगे, जिसमें बोटैनिकल गार्डन, नोएडा सेक्टर 44, नोएडा कार्यालय, नोएडा सेक्टर 97, नोएडा सेक्टर 105, नोएडा सेक्टर 108, नोएडा सेक्टर 93 और पंचशील बालक इंटर कॉलेज स्टेशन होंगे। एक अनुमान के मुताबिक इस रूट के जरिए रोजाना करीब 80 हजार मुसाफिर यात्रा करेंगे। इसके डीपीआर को राज्य और केंद्र सरकार की मंजूरी के लिए भेज दिया गया है। 

NMRC के प्रबंध निदेशक का बयान

यह परियोजना दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन के माध्यम से दिल्ली हवाई अड्डे (टर्मिनल-1) तक सीधी कनेक्टिविटी प्रदान करेगी। एनएमआरसी के प्रबंध निदेशक डॉ. लोकेश एम ने मीडिया से बातचीत में कहा कि अब डीपीआर को अंतिम मंजूरी के लिए यूपी सरकार और भारत सरकार को भेजा गया है जैसे ही वहां से मंजूरी मिलेगी, इस पर काम शुरू हो जाएगा। बता दें कि इस मेट्रो कॉरिडोर को मजेंटा और ब्लू लाइन से जोड़ा जाएगा, जिससे एक्सप्रेस वे के किनारे रहने वाले लाखों लोगों को फ़ायदा होगा। बता दें कि ये फैसला ऐसे समय पर लिया गया है जब 24 दिसंबर को दिल्ली मेट्रो ने 21  साल का अपना सफर पूरा किया है।
ये भी पढ़ें:- मंदिर अब बनने लगा है भगवा रंग चढ़ने लगा है..., दिल्ली मेट्रो में युवक ने गाया गाना, वीडियो वायरल

jindal steel Ad
5379487