NDMC Rose Festival: गुलाब का फूल हर किसी काे पसंद आता है। अगर आप भी इसे पसंद करते हैं और इसकी अलग-अलग वैरायटी देखना चाहते हैं, तो आपको चाणक्यपुरी स्थित शांतिपथ पर जाना चाहिए। दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) की ओर से यहां छह दिवसीय 'रोज फेस्टिवल' का आयोजन किया जा रहा है। शांतिपथ पर स्थित भारत-अफ्रीका मैत्री रोज गार्डन में आयोजित हो रहे इस रोज फेस्टिवल में देश विदेश से गुलाब की विभिन्न वैरायटी देखने काे मिलेगी। एनडीएमसी अधिकारी ने बताया कि वसंत ऋतु के आगमन के रूप में आयोजित किए जाने वाला यह उत्सव आज से शुरू होकर 7 मार्च तक चलेगा।

रोज फेस्टिवल में कई कार्यक्रमों का होगा आयोजन 

रोज फेस्टिवल में खिले हुए ट्यूलिप, गुलाब और अन्य फूलों के साथ वसंत की भावना का जश्न मनाने की योजना से किया जा रहा है। वसंत ऋतु का जश्न मनाने के लिए बनाए गए उत्सवों के हिस्से के रूप में एनडीएमसी म्यूजिक इन द पार्क, ट्यूलिप फेस्टिवल, फूड फेस्टिवल और रोज फेस्टिवल जैसे कार्यक्रम आयोजित करने जा रही है। 

गुलाब की 80 किस्में देखें 

एनडीएमसी अधिकारी के मुताबिक, इस फेस्टिवल में गुलाब की 80 से अधिक किस्में लोगों के सामने प्रदर्शित की जा रही हैं, जिनमें कंट्री गर्ल, फैंटासिया, हसीना, फर्स्ट एडिशन, हाकुन, कलादी, नाइट-एन-डे, क्रिश्चियन डायर पिंक नॉकआउट, काजुन स्पाइस की किस्में शामिल हैं। 

रोज फेस्टिवल में विभिन्न कार्यक्रम होंगे

रोज फेस्टिवल में किताबों पर चर्चा, पेंटिंग प्रतियोगिता, फोटोग्राफी प्रतियोगिता के विजेताओं का सम्मान और गुलाब पर विशेष टॉक जैसे कार्यक्रमों की एक श्रृंखला शामिल है। अगर आपको फूल पसंद है और गुलाब की विभिन्न किस्मों को देखना चाहते हैं, तो 'रोज गार्डन वॉक' का भी आयोजन किया जा रहा है। इसमें गुलाब की अलग-अलग वैरायटी देखने को मिलेगी। इसके अलावा. आम जनता के लिए एनडीएमसी स्कूलों के छात्रों द्वारा बनाई गई पेंटिंग भी लोगों के सामने प्रदर्शित की जाएगी।