Logo
election banner
महापौर डॉ. शैली ओबेरॉय ने आठ इलेक्ट्रिक वैक्यूम क्लीनिंग और सक्शन मशीनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। ये वैक्यूम आधारित मशीनें बिना धूल फैलाए कचरा साफ करती हैं।

Delhi: राजधानी के बाजारों में पर्यावरण के अनुकूल सफाई के लिए दिल्ली नगर निगम ने इलेक्ट्रिक वैक्यूम क्लीनिंग और सक्शन मशीनें को हरी झंडी दिखाई है। महापौर डॉ. शैली ओबेरॉय ने आज बुधवार को निगम मुख्यालय सिविक सेंटर से आठ इलेक्ट्रिक वैक्यूम क्लीनिंग और सक्शन मशीनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

महापौर शैली ओबेरॉय ने कहा कि ये वैक्यूम आधारित मशीनें बिना धूल फैलाए कचरा साफ करती हैं। ये मशीनें पर्यावरण के अनुकूल हैं, क्योंकि ये बैटरी से चलती हैं और ध्वनि प्रदूषण नहीं करती हैं। उनका उपयोग दिन में चार-पांच चक्रों में कचरा डंप करने के लिए किया जा सकता है, जो प्रतिदिन 800-1000 लीटर कचरा इकट्ठा करने के बराबर है।

पायलट प्रोजेक्ट के रूप में किया शुरू

उन्होंने आगे बताया कि इन्हें अभी पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया गया है। पायलट प्रोजेक्ट सफल रहा तो पूरी दिल्ली के बाजारों को इलेक्ट्रिक मशीनों से साफ किया जाएगा। हालांकि, उन बाजारों के नाम की घोषणा नहीं की गई है, जहां ये मशीनें तैनात की जाएंगी।

पहले जी20 शिखर सम्मेलन में किया गया था उपयोग

बता दें कि इन मशीनों का उपयोग पहले जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान किया गया था। ये मशीनें न केवल पर्यावरण के अनुकूल हैं, बल्कि शोर-मुक्त भी हैं, जो वायु और ध्वनि प्रदूषण की दोहरी चुनौतियों का समाधान करती हैं। वहीं, प्रत्येक मशीन में 240 लीटर के बिन कंटेनर हैं और इसमें 8-10 घंटे के बैकअप के साथ 200 एएच की बैटरी क्षमता है। यह चार से पांच चक्रों में प्रतिदिन 800-1000 लीटर कचरा इकट्ठा करने की क्षमता है। इसके साथ ही इन मशीनों के काम की वास्तविक समय पर निगरानी के लिए जीपीएस और इनबिल्ट कैमरे लगे हैं।

5379487