Logo
election banner
Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव में मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए दिल्ली-एनसीआर के इन होटल और रेस्तरां में 20 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। इसके लिए ग्राहकों को अपने हाथ की स्याही वाली उंगली को दिखाना होगा।

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव में वोटर्स की संख्या बढ़ाने के लिए अहम फैसला लिया गया है। इसके तहत कहीं वोटर्स को होटलों में बुकिंग के लिए रियायत दी जाएगी, वहीं कुछ जगह खाने पीने की चीजों पर भी डिस्काउंट ऑफर किया जा रहा है। केवल निर्वाचन आयोग ही नहीं बल्कि सामाजिक संस्थाएं भी अपने तरीकों से लोगों को मतदान के प्रति जागरूक कर रहे हैं। 

नेशनल रेस्टाेरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया की मानें तो नोएडा में 50 रेस्तरां में डेमोक्रेसी डिस्काउंट दिया जा रहा है। पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल 2024 को हुई थी। अब 26 अप्रैल को नोएडा और ग्रेटर नोएडा में वोटिंग होनी है। एसोसिएशन के अधिकारियों का कहना है कि जिले में मतदान की संख्या बढ़ाने के मद्देनजर ग्राहकों यह छूट दी जाएगी। इस ऑफर का लाभ लेने के लिए ग्राहकों को अपने हाथ की स्याही वाली उंगली को दिखाना होगा। यह छूट सिर्फ जिले में रहने वाले लोगों के लिए है। नोएडा चैप्टर के अध्यक्ष वरुण खेड़ा का कहना है कि यह ऑफर 26 अप्रैल से 27 अप्रैल तक रहेगा।  

दिल्ली-एनसीआर के होटलों में मिलेगी 20 प्रतिशत की छूट 

लोकसभा चुनाव में मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए दिल्ली में एक अनोखी पहल शुरू की गई है। होटल और रेस्तरां एसोसिएशन ने वोट देने वाले मतदाताओं को 20 फीसदी छूट देने का फैसला किया है। मतदाता अपनी उंगली पर स्याही के निशान को दिखाकर इस छूट का लाभ उठा सकते हैं। संबंधित होटलों और गेस्ट हाउस में कमरे बुक करने पर 20 फीसदी की छूट दी जाएगी।

अनोखे तरीके से लोगों को किया जा रहा जागरूक 

इसके अलावा कई सामाजिक संस्थाएं भी लोगों को मतदान के प्रति जागरूक कर रही हैं। खास बात है कि निर्वाचन आयोग इस पहल को अपने ऑफिशयल वेबसाइट पर भी साझा कर रहा है। मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्राइवेट सेक्टर में भी छुट्टी का ऐलान किया गया है। साथ ही, स्कूलों में भी बच्चों को जागरूक किया जा रहा है कि घर जाकर अपने अभिभावकों और रिश्तेदारों को मतदान के प्रति जागरूक अवश्य करें।

5379487