Logo
election banner
Haryana kaushal Rojgar Nigam 2024: हरियाणा के विभिन्न सरकारी विभागों में रिक्त पदों की सुचारू भर्ती करने के लिए HKRN की स्थापना की गई है। निगम के माध्यम से होने वाली भर्तियों में ग्रुप सी और ग्रुप डी के पद के लिए भर्तियां निकाली गई है।

Haryana kaushal Rojgar Nigam 2024: हरियाणा कौशल रोजगार निगम ने हाल ही में 2024 में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया। नोटिफिकेशन के अनुसार, ग्रुप सी और ग्रुप डी के पद के लिए ये भर्तियां निकाली गई हैं। इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन HKRN की आधिकारिक वेबसाइट hkrnl.itiharyana.gov.in पर जारी की गई है। उम्मीदवार वेबसाइट पर जाकर आवेदन फार्म भर सकते हैं।

भर्ती के लिए योग्यता और फीस

हरियाणा के विभिन्न विभागों में डाटा एंट्री ऑपरेटर पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार का किसी भी विषय में ग्रेजुएट होना अनिवार्य है। उम्मीदवार की टाइपिंग स्पीड नोटिफिकेशन में बताई गई आवश्यकता के अनुसार होनी चाहिए। इसके साथ ही उम्मीदवार ने 10वीं कक्षा हिंदी/संस्कृत विषय से पास किया हो। इस भर्ती के लिए आवेदन फीस सामान्य वर्गों के लिए 236 रुपये तय की गई है। वहीं, अन्य वर्ग और महिलाओं के लिए भी यही फीस तय की गई है।

चयन प्रक्रिया

डाटा एंट्री ऑपरेटर पदों की भर्ती हरियाणा कौशल रोजगार निगम के माध्यम से की जाएगी, इसके लिए चयन प्रक्रिया भी निगम के द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार होगी। चयन मुख्य रूप से हरियाणा कौशल रोजगार निगम द्वारा बनाई गई नीति के आधार पर किया जाएगा।

भर्ती की समस्या को किया गया दूर

हरियाणा में डीसी रेट की भर्ती जो अभी तक कर्मचारियों के माध्यम से होती थी, वो अब हरियाणा कौशल रोजगार निगम के द्वारा की जाएगी। सरकार के इस कदम से अंतिम चरण में पार्टिसिपेटरी खत्म हो जाएगी और निर्माण में भी कमी आएगी। HKRN विभिन्न सरकारी विभागों में संविदा, डीसी दर के कर्मचारियों की भर्ती के लिए हरियाणा सरकार का एक वेब पोर्टल है। पहले डीसी रेट कर्मचारियों की भर्ती विभाग द्वारा की जाती थी, जिसमें बहुत भ्रष्टाचार होता था और पारदर्शिता की कमी होती थी। इस समस्या को दूर करने के लिए हरियाणा सरकार ने यह HKRN लॉन्च किया है ताकि डीसी दर के कर्मचारियों की भर्ती सही तरीके से और निष्पक्ष रूप से की जा सके।

jindal steel Ad
5379487