Logo
election banner
दिल्ली में बदलते मौसम के साथ ही बिजली की मांग भी बढ़ने लगी है। बिजली की मांग का आंकड़ा लगातार 5000 मेगावाट के पार पहुंच रहा है।

Delhi Electricity Demand: राजधानी दिल्ली में बढ़ती गर्मी के साथ बिजली की मांग भी बढ़ रही है। गर्मी बढ़ने के साथ ही बिजली की मांग भी लगातार पांच हजार मेगावाट पार दर्ज हो रही है। रविवार को वीकेंड के बावजूद दिल्ली में बिजली की मांग का आंकड़ा पांच हजार मेगावाट पार 5099 मेगावाट दर्ज हुआ।

दिल्ली में बढ़ी बिजली की मांग

दिल्ली में बिजली की मांग इससे एक दिन पहले शनिवार यानी 4 मई को 5189 मेगावाट रही थी। दूसरी तरफ वीकेंड पर न्यूनतम मांग का आंकड़ा बढ़कर 3516 मेगावाट दर्ज हुआ, जबकि शनिवार को न्यूनतम मांग का आंकड़ा 3485 मेगावाट दर्ज किया गया था।

जहां गर्मी बढ़ रही है, वहीं बिजली की मांग में बढ़त के चलते लोगों की शिकायत है कि कटौती भी बढ़ने लगी है, लेकिन निजी बिजली आपूर्ति कंपनियां टाटा पावर डीडीएल और बीएसईएस का दावा है कि मांग बढ़ने के बावजूद कहीं कोई कटौती नहीं की जा रही।

बिजली कंपनियों का ये दावा

बिजली कंपनियों का कहना है कि अभी दिल्ली में मांग पांच हजार के आंकड़े के ही पार पहुंची है, जबकि हम आठ हजार मेगावाट मांग तक को आपूर्ति करने में सक्षम है। इन कंपनियों की मानें, तो 2024 में गर्मियों की मांग के पूर्वानुमान के तहत विभिन्न स्रोतों से पर्याप्त बिजली की व्यवस्था कर रखी है।

इसमें पन बिजली से लेकर सौर ऊर्जा व अन्य विकल्प शामिल हैं। वहीं, कंपनियों का कहना है कि जहां अचानक खराबी आती है वहां एक तय समय के लिए बिजली बंद की जाती है और उसके बाद तुरंत चालू कर दी जाती है।

वहीं, बिजली कंपनियों का दावा है कि इस बार दिल्ली में बिजली की मांग अब तक के सभी पुराने रिकॉर्ड तोड़ते हुए 8 हजार मेगावाट के उच्चतम स्तर पर पहुंच सकती है। इसलिए पहले से ही विभिन्न राज्यों व विभिन्न स्रोतों से पूर्व में बिजली आपूर्ति समझौते कर रखे हैं।

5379487