Logo
दिल्ली विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए यूजी एडमिशन पॉलिसी लॉन्च की। डीयू के 79 पाठ्यक्रमों में 71 हजार दाखिले किए जाएंगे।

DU UG CSAS Admission Portal Launched: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) में सीयूईटी स्कोर के आधार पर स्नातक कक्षाओं में कुल 79 पाठ्यक्रमों को लिए लगभग 71 हजार सीटों पर दाखिले किए जाएंगे और 69 कॉलेजों/विभागों के बीए प्रोग्रामों में कुल 183 कंबिनेशन उपलब्ध हैं। डीयू के रजिस्ट्रार डॉ. विकास गुप्ता ने मंगलवार को स्नातक (UG) एडमिशन पॉलिसी लॉन्च की।

उन्होंने बताया कि सीयूईटी परिणाम घोषित होने के बाद सीएसएएस के दूसरे फेज की शुरुआत की जाएगी। उन्होंने बताया कि एसओएल के लिए 3 जून से दाखिला प्रक्रिया शुरू होगी, जबकि 'नॉन कॉलेजिएट वूमेंस एजुकेशन बोर्ड (एनसीवेब)' के लिए दाखिला प्रक्रिया मंगलवार से ही शुरू हो रही है।

एडमिशन पॉलिसी लॉन्च

बता दें कि डीयू ने शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए अपनी स्नातक (यूजी) एडमिशन पॉलिसी लॉन्च कर दी है। इसके साथ ही यूजी एडमिशन पोर्टल 'कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (सीएसएएस)' की लॉन्चिंग की गई और इसके साथ ही डीयू में स्नातक दाखिलों के पहले फेस की शुरुआत हो गई है। इसके साथ ही स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (एसओएल) और एनसीवेब के लिए भी दाखिला पॉलिसी जारी की गई।

सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए हर कक्षा में एक-एक सीट आरक्षित

डीयू रजिस्ट्रार डॉ. विकास गुप्ता ने बताया कि नए शैक्षणिक सत्र से सुपरन्यूमैरेरी कोटा के तहत सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए भी अब सभी कॉलेजों एवं विभागों की प्रत्येक कक्षा में एक-एक सीट आरक्षित रखी जाएगी। गौरतलब है कि पिछले वर्ष डीयू ने देश में पहली बार अनाथ विद्यार्थियों के लिए भी आरक्षण की व्यवस्था की थी। डीन ऑफ कॉलेजेस प्रो. बलराम पाणी ने लैपटॉप पर बटन दबा कर सीएसएएस पोर्टल की विधिवत लांचिंग की। इस अवसर पर बुलेटिन ऑफ इन्फॉर्मेशन भी जारी किया गया। डीयू दक्षिणी परिसर के निदेशक प्रो. श्री प्रकाश सिंह, एसओएल की निदेशक प्रो. पायल मागो और डीन एडमिशन प्रो. हनीत गांधी भी उपस्थित रहे।

पीजी में पंजीकरण प्रक्रिया 25 अप्रैल से शुरू की गई थी

रजिस्ट्रार डॉ. विकास गुप्ता ने रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को लेकर अब तक की जानकारी साझा करते हुए बताया कि पोस्ट ग्रेजुएट (पीजी) प्रोग्रामों, बीटेक और पांच वर्षीय लॉ इंटीग्रेटेड प्रोग्रामों के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 25 अप्रैल से शुरू की गई थी। इन प्रोग्रामों की पहली आवंटन सूची 20 जून तक जारी हो सकती है। उन्होंने बताया कि 27 मई तक हुए पंजीकरणों के अनुसार पीजी में 80,346, बीटेक में 9052 और पांच वर्षीय लॉ इंटीग्रेटेड प्रोग्रामों में 7362 पंजीकरण हो चुके हैं।

एसओएल और एनसीवेब में प्रवेश प्रक्रिया

एसओएल की निदेशक प्रो. पायल मागो ने बताया कि स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (एसओएल) और नॉन कॉलेजिएट वूमेंस एजुकेशन बोर्ड (एनसीवेब) के स्नातक प्रोग्रामों में प्रवेश के लिए सीयूईटी की बाध्यता नहीं है। इन संस्थानों में प्रवेश बारहवीं कक्षा में प्राप्त अंकों की योग्यता के आधार पर होता है। प्रो. पायल मागो ने बताया कि स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग के 8 पीजी प्रोग्रामों और 9 यूजी प्रोग्रामों सहित पीजी डिप्लोमा इन आटोमेटेड एंड डिजिटल लाइब्रेरी मैनेजमेंट में प्रवेश 3 जून से शुरू हो रहा है।

विद्यार्थियों के लिए महत्वपूर्ण सलाह

दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा सभी भावी विद्यार्थियों को सलाह दी जाती है कि वे प्रवेश से संबंधित सभी अपडेट, प्रोग्राम और दिशानिर्देशों के लिए नियमित रूप से विश्वविद्यालय की एडमिशन वेबसाइट और उनके डैशबोर्ड की जांच करते रहें। आवंटित सीट को स्वीकार करने, प्रवेश शुल्क का भुगतान करने और कॉलेज द्वारा उठाए गए प्रश्नों का उत्तर देने में विफल रहने पर आवंटित सीट को अस्वीकार कर दिया जाएगा। उम्मीदवारों को सतर्क रहना चाहिए और केवल दिल्ली विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट (www.admission.uod.ac.in) पर प्रकाशित जानकारी पर ही भरोसा करना चाहिए।

उम्मीदवारों को यह भी ध्यान रखना चाहिए कि विश्वविद्यालय के ईमेल अकाउंट केवल 'du.ac.in' के साथ समाप्त होने वाली ईमेल आईडी वाले ही होते हैं। सभी प्रामाणिक सूचनाओं, घोषणाओं और प्रोग्रामों के लिए उम्मीदवारों को केवल दिल्ली विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ही जाना चाहिए।

5379487