Logo
election banner
DSSSB Recruitment 2024: दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (DSSSB) ने फार्मासिस्ट, नर्सिंग ऑफिसर सहित कई पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आज से शुरू हो गया है।

DSSSB Recruitment 2024: दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (DSSSB) ने नर्सिंग ऑफिसर, फार्मासिस्ट सहित कई पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन आज यानी 13 फरवरी, 2024 से शुरू होगा। इन भर्ती पदों पर आवेदन करने की अंतिम तारीख 13 मार्च, 2024 है। इच्छुक अभ्यर्थी डीएसएसएसबी की आधिकारिक वेबसाइट dsssb.delhi.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। डीएसएसएसबी में कुल 1896 खाली पदों पर भर्तियां की जाएंगी। 

इन पदों पर निकली इतनी भर्तियां 

उम्मीदवार आवेदन करने से पहले बोर्ड की ओर से जारी की गई आधिकारिक अधिसूचना को पढ़ लें। इन पदों के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन मोड में ही होगा। जिन भर्ती पदों पर आवेदन होने हैं, उनमें फार्मासिस्ट के 318 पद, नर्सिंग ऑफिसर के 1507 पद, संसाधन केंद्र समन्वयक के 12 पद, आया के 21 पद, कुक (पुरुष) के 18, रसोइया (महिला) के 14, अनुवादक (हिन्दी) के 2 और अनुभाग अधिकारी (एचआर) के 4 पदों पर भर्ती होगी। 

योग्यता 

अगर कोई उम्मीदवार फार्मासिस्ट पदों पर आवेदन करना चाहता है, तो बी.फार्मा की डिग्री होनी चाहिए। वहीं नर्सिंग अधिकारी के लिए बीएससी नर्सिंग की डिग्री होना आवश्यक है। सेक्शन ऑफिसर पद के लिए ग्रेजुएट होना अति आवश्यक है। वहीं आया के लिए 10वीं पास होना चाहिए। ज्यादा जानकारी के दिन अभ्यर्थी डीएसएसएसबी की ओर से जारी भर्ती विज्ञापन को चेक कर सकते हैं। 

उम्र सीमा 

फार्मासिस्ट पदों के लिए 27 साल, नर्सिंग ऑफिसर के लिए 30 वर्ष और आया और कुक (पुरुष) के लिए 18 वर्ष से 27 वर्ष के बीच उम्र होनी चाहिए। वहीं आरक्षित वर्ग को अधिकतम उम्र सीमा में छूट दी गई है। 

आवेदन शुल्क 

अगर उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करता है, तो शुल्क के तौर पर 100 रुपये का भुगतान करना होगा। महिला उम्मीदवारों और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पूर्व सैनिक श्रेणी और दिव्यांग से संबंधित उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।  

ये भी पढ़ें:- DSSSB Exam Schedule 2024: DSSSB ने परीक्षाओं के लिए जारी किया शेड्यूल, यहां जानिए कब होगा कौन सा एग्जाम

ऐसे करें आवेदन 

-सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट dsssb.delhi.gov.in पर जाएं

-इसके बाद होम पेज पर अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करें

-फिर पंजीकरण करें और आवेदन फॉर्म भरें। 

-सभी आवश्यक जानकारी को भरें। 

-आवेदन करने की फीस भरें और फॉर्म को सबमिट करें। 

कैसे होगी परीक्षा 

इन पदों के लिए दो टियर में परीक्षा का आयोजन होगा। बोर्ड ने परीक्षा के लिए पैटर्न भी जारी कर दिया है। उम्मीदवार इन पदों के लिए लास्ट डेट या उससे पहले इन पदों के लिए आवेदन कर फॉर्म को जमा कर सकते हैं। 

jindal steel Ad
5379487