Delhi AIIMS: दिल्ली एम्स के ट्रामा सेंटर में तैयार हो रहा देश का पहला हाइब्रिड ऑपरेशन थियेटर जल्द शुरू होगा। इसके बनने के बाद गंभीर मरीजों को एक ही जगह पर आधुनिक इलाज की सुविधाएं मिलेंगी। इससे ऐसे मरीजों को बचाना भी आसान होगा, जिनकी जान को खतरा होता है। मरीजों की परेशानियों को देखते हुए सभी जरूरी जांच की सुविधा ओटी में ही उपलब्ध कराई जाएंगी। 

हाइब्रिड ऑपरेशन थियेटर से एक ही जगह होगा इलाज 

विशेषज्ञों के मुताबिक, ज्यादा गंभीर मरीजों को ओटी टेबल से हटाना मुश्किल होता है। इससे देखते हुए हाइब्रिड ऑपरेशन थियेटर में एक जगह पर ही सारी आधुनिक जांच की सुविधाएं तैयार की गई है। अब मरीज को ऑपरेशन टेबल से हटाने की जरूरत नहीं होगी। इस सुविधा को 40 फीट के कमरे में विकसित होगा। ऑपरेशन टेबल तक सीटी स्कैन, एमआरआई जैसी जांच मशीनों को लाने के लिए ट्रैक बिछाई गई है।

गंभीर मरीजों की जान बचाना होगा आसान 

इस ओटी में इंटरवेंशन के प्रोसीजर की व्यवस्थी रहेगी। इसमें मरीज के अंदर तार के जरिए किसी ब्लॉकेज को खोलना हो या बेहतर तरीके से अंदर के हालात को समझना के लिए ओटी टेबल पर किया जा सकेगा। इससे तुरंत और बेहतर सर्जरी करवा संभव हो पाएगा। ऐसा होने से गंभीर मरीजों की जान बचाना आसान हो जाएगा। अभी तक ऐसे मरीजों का ऑपरेशन रेड जोन में बने इमरजेंसी ऑपरेशन थिएटर में हो रहा है। इससे कई ऐसे मरीज होते हैं जिनकी पल्स तक नहीं मिल पाती है और इन्हें बचाना मुश्किल हो जाता है। 

एम्स ट्रामा सेंटर में 12 हो जाएंगे ऑपरेशन थियेटर

एम्स ट्रामा सेंटर में हाइब्रिड ऑपरेशन थियेटर शुरू होने के बाद ओटी की संख्या बढ़कर 12 हो जाएगी। सेंटर में अभी पांच सामान्य ओटी चल रहे हैं। इसके अलावा, रेड जोन में एक अतिरिक्त ऑपरेशन थियेटर भी चल रहा है। अस्पताल में मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए पांच मॉड्यूलर ओटी भी बनाए जा रहे हैं।