Logo
election banner
Delhi Drunk And Drive Case: दिल्ली में शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों की संख्या में 2024 की पहली तिमाही में काफी इजाफा देखने को मिला है। इस साल 1 जनवरी से 31 मार्च तक 6,591 मामले दर्ज किए गए हैं।

Delhi Traffic Challan: देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ड्रंक एंड ड्राइव के मामले में चालान काटे जाने की संख्या में पिछले तीन महीनों रिकॉर्डतोड़ वृद्धि देखने को मिली है। ट्रैफिक पुलिस की ओर से जारी आंकड़ो के मुताबिक 2022 की पहली तिमाही की तुलना में इस साल यानी 2024 में जनवरी से मार्च के बीच ड्रंक एंड ड्राइव केस में 1550 प्रतिशत से ज्यादा चालान काटा गया है। 2022 में जनवरी से मार्च के बीच 399 लोगों को खिलाफ केस दर्ज किया गया था, लेकिन इस साल के आकंड़ें उसके मुकाबले काफी चौंकाने वाले हैं।

तीन महीने में 6591 वाहनों के चालान कटे 

ट्रैफिक पुलिस की ओर से जारी बयान के मुताबिक 1 जनवरी से मार्च 31 के बीच दिल्ली ट्रैफिक पुलिस शराब पीकर वाहन चलाने वालों के खिलाफ अभियान चलाया जिस दौरान 6591 वाहनों के चालान काटे गए। ट्रैफिक पुलिस ने यह आंकड़ा जारी करते हुए कहा कि दिल्ली की सड़कों पर जनता के बीच सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तत्काल जागरूकता बढ़ाने और ट्रैफिक नियमों का कड़ाई से पालन कराने की आवश्यकता है।

राजौरी गार्डन में सबसे ज्यादा चालान

आंकड़े के मुताबिक राजौरी गार्डन में सबसे ज्यादा चालान काटे गए हैं। दरअसल, राजौरी गार्डन में 333, समयपुर बादली में 252, महरौली में 240, करोल बाग में 235, रोहिणी में 235, मॉडल टाउन में 200, पंजाबी बाग में 194,  नरेला में 183, कालकाजी में 181, लाजपत नगर में 176 चालान काटे गए हैं।  

पिछली साल के आंकड़े

बता दें कि पिछले साल यानी 2023 में इसी अवधि में 5,384 चालान कटे थे, जबकि इस साल काफी तेजी से वृद्धि देखने को मिली है। पुलिस ने बताया कि यह चिंता का विषय है। इस चालानों से सड़कों पर सार्वजनिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जागरूकता बढ़ाने और यातायात नियमों को सख्ती से लागू करने की जरूरत को दर्शाती है। इसके लिए पुलिस और आम नागरिक दोनों द्वारा तत्काल ध्यान दिए जाने की आवश्यकता है। वर्ना यह हादसे का कारण बन सकता है।

ये भी पढ़ें:- एक करोड़ से ज्यादा की ठगी में शामिल जालसाज लखनऊ से अरेस्ट, कोर्ट ने घोषित किया था भगौडा

ट्रैफिक पुलिस ने जाहिर की चिंता

शराब पीकर सड़क गाड़ी चलाना खुद के लिए और सड़क पर चल रहे आम लोगों के लिए खतरा है। बताते चलें कि दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने नशे में गाड़ी चलाने वाले लोगों को पकड़ने के लिए अभियान शुरू किए हैं। साथ ही जांच और परीक्षण जैसे कड़े उपाय भी उठाए हैं। इसके साथ ही ट्रैफिक पुलिस ने लोगों से शराब पीकर ड्राइव न करने की अपील की है।

5379487