Sanvidhan Bachao Diwas: आम आदमी पार्टी की ओर से 14 अप्रैल को संविधान बचाओ और तानाशाही हटाओ दिवस मनाया जाएगा। बाबा साहेब भीम राव अंबेडकर की जयंती पर होने वाले इस कार्यक्रम को लेकर पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि यह आयोजन केवल दिल्ली में ही नहीं बल्कि देश के तमाम राज्यों में होगा। उन्होंने एक तरफ जहां लोगों से इस कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर शामिल होने का आह्वान किया, वहीं दूसरी तरफ इस बीजेपी के खिलाफ भी जमकर हमला बोला। 

आप सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के संदेश के मुताबिक आम आदमी पार्टी ने यह निर्णय लिया है कि बाबा साहेब भीम राव अंबेडकर के जन्मदिन के अवसर पर पार्टी देशभर में संविधान बचाओ तानाशाही हटाओ दिवस मनाएगी। उन्होंने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार आप के नेताओं पर जितना भी अत्याचार कर रही है, उसे हम लोग सह लेंगे, लेकिन इस समय केंद्र सरकार जिस तरह से संविधान के मूल्यों पर हमला कर रही है, वह ठीक नहीं है।

'संविधान की रक्षा के लिए सभी को एकजुट होना होगा'

गोपाल राय ने आगे कहा कि ऐसे में अगर संविधान को बचाना है, तो आज पूरे देश को एक साथ खड़ा होना पड़ेगा। इसके साथ ही यह संकल्प भी लेना होगा की किसी भी संविधान के ऊपर हमला करने वाले लोगों को इस लोकसभा चुनाव से विदा करना पड़ेगा। उसके तहत आम आदमी पार्टी ने निर्णय लिया है कि देशभर के सभी राज्यो के राजधानियों में संविधान बचाओ और तानाशाही हटाओ का शपथ समारोह आयोजित किया जाएगा।

आप नेता लेंगे यह शपथ

दिल्ली में यह कार्यक्रम पार्टी के मुख्यालय राउज एवेन्यू में होगा। इसमें पार्टी के सभी नेता और पदाधिकारी इस बात की शपथ लेंगे कि हम इस संविधान की आत्मा (प्रिएंबल) को एक साथ पढ़ेंगे और बचाने के लिए शपथ लेंगे। इसी तरह से देशभर के राज्यों की राजधानियों में यह शपथ समारोह कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:- सीएम केजरीवाल की गिरफ्तारी के विरोध में 'आप’ का सामूहिक उपवास

गोपाल राय ने कहा कि संविधान और लोकतंत्र के हमले के खिलाफ रामलीला मैदान में इंडिया गठबंधन ने महारैली की थी। तब से पीएम नरेंद्र मोदी जहां भी रैली कर रहे हैं, इसको लेकर बयान दे रहे हैं। कल एक रैली में उन्होंने बोला कि अगर डॉ. भीम राव अंबेडकर भी स्वयं आ जाएं तो वे संविधान को खत्म नहीं कर सकते। गोपाल राय ने कहा कि भीम राव अंबेडकर ने तो संविधान बनाया था, वे खत्म करने के लिए क्यों सोचेंगे।

राय ने कहा कि संविधान को खत्म करने के लिए आप (पीएम) तुले हुए हैं। उन्होंने कहा कि एक साथ 150 से ज्यादा सांसदों को सस्पेंड करके आपने जो इतिहास बनाया है, उसे लोकतंत्र की हत्या नहीं कहेंगे तो और क्या कहेंगे? जहां पर बीजेपी की सरकार नहीं है, वहां पर आप विधायकों को खरीद कर सरकार गिराने पर तुले हुए हैं। एजेंसियों का डर दिखाकर नेताओं को तोड़ रहे हैं। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि अगर आप संविधान से प्यार करते हैं, लोकतंत्र से प्यार करते हैं, तो कल होने वाले इस कार्यक्रम में जरूर हिस्सा लें।