Logo
election banner
DU Best Commerce Colleges: अगर आप भी 12वीं की बोर्ड परिक्षाओं के बाद बेहतर कॉमर्स कॉलेज की तलाश कर रहे हैं, तो आज हम आपको बताएंगे कि डीयू के कौन से कॉलेज टॉप लिस्ट में शामिल है।

DU Best Commerce Colleges: दिल्ली में सीबीएसई की बोर्ड 12वीं परीक्षा आज से शुरू हो गई है और एक से दो महीने बाद इनके परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। परीक्षाओं के बाद ज्यादातर छात्र बेहतर कॉलेज की तलाश में जुट जाते हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय सबसे पुराने विश्वविद्यालय में से एक हैं। यहां पढ़ने का सपना स्कूल में पढ़ने वाले ज्यादातर स्टूडेंट्स देखते हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय की ओर से कराए जाने वाले सभी कोर्स की एक अहमियत है। अगर आप दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉमर्स कॉलेजों और बी.कॉम के लिए कुछ कॉलेजों की तलाश कर रहे हैं, तो हम आपको बताते हैं कि कौन से कॉलेज बेस्ट है। 

अगर उम्मीदवार कॉमर्स कॉलेजों में दाखिला लेना चाहते हैं, तो उसे डीयू की कट ऑफ के हिसाब से नंबर लाने होंगे। इससे आप विश्वविद्यालय के कॉमर्स कॉलेज में दाखिला ले सकेंगे। यहां एडमिशन के लिए बहुत कम्पटीशन है। ये हैं डीयू के पांच टॉप कॉलेज है। 

श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (SRCC) टॉप कॉलेज

Shri Ram College of Commerce (SRCC)
श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (एसआरसीसी)

श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स की स्थापना 1926 में हुई थी। यह कॉलेज डीयू के नॉर्थ कैंपस का हिस्सा है। कॉमर्स में डिग्री लेने के लिए एसआरसीसी कॉलेज को दिल्ली विश्वविद्यालय का टॉप कॉलेज माना जाता है। इस कॉलेज में बीए (ऑनर्स), बीकॉम (ऑनर्स), एमए (अर्थशास्त्र), अर्थशास्त्र, एमकॉम और ग्लोबल बिजनेस ऑपरेशंस में एमए जैसे कोर्स कराए जाते हैं। SRCC कॉलेज को एनआईआरएफ रैंकिंग में 11वां स्थान मिला है। 

लेडी श्री राम कॉलेज फॉर वुमेन (LSR) में प्लेसमेंट सेल उपलब्ध 

Lady Shri Ram College for Women (LSR)
लेडी श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (एलएसआर)

लेडी श्री राम कॉलेज फॉर वुमेन कॉलेज को राष्ट्रीय मूल्यांकन प्रत्यायन परिषद से 'ए' मिल चुका है। ये कॉलेज भी कॉमर्स की पढ़ाई के लिए काफी बेस्ट है। यहां पर छात्रों के लिए नौकरियां और इंटर्नशिप करने के लिए प्लेसमेंट सेल उपलब्ध है। प्लेसमेंट सेल के जरिए छात्रों को विभिन्न कंपनियों के बारे में जानकारी मिलती है और इंटरव्यू देकर अपना मनोबल बढ़ता है। लेडी श्री राम कॉलेज फॉर वुमेन को एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 में कॉलेजों की लिस्ट में इसे पूरे देशभर में 9वां स्थान दिया गया है। 

हंसराज कॉलेज से कई हस्तियों ने की पढ़ाई 

Hansraj College
हंसराज कॉलेज

डीयू के सबसे फेमस कॉलेजों में से एक हंसराज कॉलेज है। ये कॉलेज यूजी और पीजी डिग्री, विज्ञान और बिजनेस में देता हैं। बता दें कि इस कॉलेज से कई मशहूर हस्तियों ने पढ़ाई की है। जिसमें अजय माकन (राजनेता), अभिनव कश्यप (फिल्म निर्माता) और बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान शामिल हैं। हंसराज कॉलेज ने एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 में 68.42 स्कोर के साथ 12वीं रैंक हासिल की है। अगर आप भी इसमें एडमिशन लेना चाहते हैं, तो आपको 85% लानी होगी।

हिंदू कॉलेज में कई भाषाओं के प्रोग्राम्स  

hindu college
हिंदू कॉलेज

हिंदू कॉलेज देश के बेस्ट कॉलेजों में से एक है। हिंदू कॉलेज डीयू की टॉप कॉलेजों में शुमार है। हिंदू कॉलेज की स्थापना 1899 में हुई थी। यह कॉलेज यूजी और पीजी स्तर पर व्यवसाय, कला और विज्ञान में कई कोर्स कराता है। इन डिग्री कार्यक्रमों के अलावा, हिंदू कॉलेज में कई भाषाओं में प्रमाणपत्र प्रोग्राम्स कराता है। देशभर में हिंदू कॉलेज को एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 में 72.3 स्कोर के साथ दूसरा स्थान मिला है। 

श्री वेंकटेश्वर कॉलेज साउथ कैंपस में मौजूद 

Sri Venkateswara College
श्री वेंकटेश्वर कॉलेज

दिल्ली विश्वविद्यालय के श्री वेंकटेश्वर कॉलेज की स्थापना 1961 में हुई थी। यह तिरुमला तिरुपति देवस्थानम और यूजीसी द्वारा चलाया जाता है। डीयू का यह कॉलेज साउथ कैंपस में है। इस कॉलेज में आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है। श्री वेंकटेश्वर कॉलेज में ज्यादा से ज्यादा छात्र एडमिशन लेना चाहते है। श्री वेंकटेश्वर कॉलेज को एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 में 67.89 स्कोर के साथ 13वां स्थान मिला है।

5379487