Logo
मांढर में चयनित गांव में नारी शक्ति, जल शक्ति कार्यक्रम की शुरुआत गई। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में महिला बैनर लेकर लोगों को जल को कैसे संरक्षण किया जाए उसके लिए जागरुक करते नजर आए।

छन्नू खंडेलवाल-मांढर। छत्तीसगढ़ के मांढर में चयनित गांव में नारी शक्ति, जल शक्ति कार्यक्रम की शुरुआत गई। रायपुर कलेक्टर डॉ. गौरव सिंह के निर्देशानुसार नारी शक्ति से जल शक्ति अभियान को लेकर धरसीवां तहसील के अंतर्गत चयनित ग्राम पंचायत में अभियान जल को संरक्षित करने के लिए कार्यक्रम का रूपरेखा तैयार की गई है। जिसमें रायपुर एसडीएम नंदकुमार चौबे और तहसीलदार धरसींवा जयेंद्र सिंह के नेतृत्व में मंगलवार को ग्राम चरौदा में नारी शक्ति से जल शक्ति जल जागरूकता रैली निकाली गई। इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में महिला बैनर लेकर लोगों को जल को कैसे संरक्षण किया जाए उसके लिए जागरुक करते नजर आए।

धरसींवा तहसील के सभी 25 चयनित ग्राम पंचायतों में होगा कार्यक्रम 

नारी शक्ति से जल शक्ति के अंतर्गत धरसींवा ब्लॉक के 25 ग्राम पंचायतों को इस कार्यक्रम के लिए चयन किया गया है। कार्यक्रम की पूरी रूपरेखा तैयार की गई है । कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए प्रभारी उपअभियंताओ एवं सहायक प्रभारी कि नियुक्ति की गई है। वही कार्यक्रम के दौरान दिव्यांग कांति ध्रुव निवासी चरौदा ट्राइसाइकिल प्रदान किया गया।

इस तरह तैयार की गई है कार्यक्रम की रूपरेखा 

धरसींवा तहसीलदार जयेंद्र सिंह ने बताया कि, 24 जून को जन चौपाल लगाया गया और 25 जून को जागरूकता रैली निकाली गई। साथ ही दीवार लेखन घरों में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम, सोक पिट और नल कुओं में  रिचार्ज स्ट्रक्चर के बारे में लोगों को जागरूक किया गया। 26 जून को शासकीय भवनों वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम तथा पेयजल स्रोतों के पास सोखता गड्ढे की साफ सफाई और निर्माण के लिए नालों और कुओं की साफ सफाई की जाएगी। 27 जून को वृक्षारोपण के साथ सोक पिट का निर्माण वर्षा जल को संचित करने के लिए रिचार्ज पिट डाइक का निर्माण किया जाएगा। 28 जून को जल की गुणवत्ता की जांच फसल चक्र जैविक खेती की तकनीक को बढ़ावा देने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। मिट्टी की नमी की मात्रा जांच की जाएगी नालों में जल बहाव की मात्रा की जांच की जाएगी।

jindal steel Haryana Ad hbm ad
5379487